दो साल बाद इस बार का मानसून सत्र रहा हाइली प्रोडक्टिव
दो साल बाद इस बार का मानसून सत्र रहा हाइली प्रोडक्टिव
Share:

नई दिल्ली : बीते दो वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब संसद सत्र में 100 फीसदी काम हुआ हो। सरकार ने इस संबंध में जो आंकड़े जारी किए है, उसके अनुसार, लोकसभा में 110.84 फीसदी और राज्यसभा में 99.54 फीसदी काम हुआ है। पूरे सत्र में कुल 15 बिलों को पारित किया गया है। लोकसभा ने सारे बिलों को पारित किया और राज्यसभा ने इन्हें मंजूरी दी।

मई 2014 में सरकार बनाने के बाद एनडीए की ओर से जुलाई अंतरिम बजट पेश किया गया था। उस सेशन में दोनों सदनों ने ऐसी एकजुटता दिखाई थी। सदन की ओर से विदाई भाषण में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि यह सेशन हाइली प्रोडक्टिव रहा। बिलों पर चर्चा करने और उन्हें पास कराने के लिए उच्च सदन में सासंदों की कुल 20 सीटिंग हुई।

बता दें कि ये आंकड़े पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च द्वारा जारी किए गए है। इस साील का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू हुआ था जो 12 अगस्त को खत्म हुआ। इस सत्र में लोकसभा में कुल 99 और राज्यसभा में कुल 84 सवाल पूछे गए। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने बताया कि इस बार सत्र में हर सप्ताह एक बहस हुई।

दोनों सदनों में महंगाई, दलितोंपर और कश्मीर की हिंसा पर चर्चा की गई। इस सेशन में आप सांसद भगवंत सिंह मान द्वारा किया गया कृत्य चर्चा में रहा। इस मामले की जांच के लिए 9 सदस्यीय कमेटी बनाई गई है।

अब महिलाओं को मिलेगी 6 माह की मेटरनिटी लीव !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -