चिलचिलाती गर्मी में रहता है यह मंदिर ठंडा, जानिए रहस्य
चिलचिलाती गर्मी में रहता है यह मंदिर ठंडा, जानिए रहस्य
Share:

भारत में देवी-देवताओं को समर्पित अनगिनत मंदिर हैं, जिनके रहस्य अब तक रहस्य बने हुए हैं। न तो पुरातत्वविदों और न ही कहानियों ने इन रहस्यों पर कोई प्रकाश डाला है। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि इन घटनाओं के लिए एक दैवीय शक्ति जिम्मेदार है, लेकिन इसके पीछे की विधि अज्ञात बनी हुई है। शिव-पार्वती को समर्पित ऐसा ही एक मंदिर ओडिशा के टिटलागढ़ में स्थित है। आइए हम इस मंदिर से जुड़े रहस्यों का पता लगाएं और इसके रहस्य को उजागर करें।

टिटलागढ़ ओडिशा का सबसे गर्म क्षेत्र है

टिटलागढ़, जिसे ओडिशा का सबसे गर्म क्षेत्र कहा जाता है, कुम्हड़ा पर्वत पर स्थित एक उल्लेखनीय शिव-पार्वती मंदिर का घर है। चट्टानी इलाके के कारण होने वाली भीषण गर्मी के बावजूद, मंदिर गर्मी के मौसम से अप्रभावित रहता है।

शिव मंदिर में एसी से भी ज्यादा ठंडक है

टिटलागढ़ के शिव-पार्वती मंदिर में इतनी ठंड है कि आश्चर्य होता है। भीषण गर्मी के कारण भक्तों के लिए मंदिर के बाहर 5 मिनट भी खड़ा रहना चुनौतीपूर्ण है। हालांकि, मंदिर के अंदर प्रवेश करते ही पसीने से तरबतर व्यक्ति को ठंड लगने लगती है। अंदर की ठंडी हवाएं एयर कंडीशनिंग से भी अधिक ध्यान देने योग्य हैं। दुर्भाग्य से, यह शांत वातावरण केवल मंदिर परिसर के भीतर ही रहता है। बाहर कदम रखते ही चिलचिलाती गर्मी परेशान करने लगती है।

यह रहस्य अज्ञात है

मंदिर के बाहर भयंकर गर्मी है और अंदर एसी से भी ज्यादा ठंड है. इस पहेली को सुलझाने की कई कोशिशें की गईं, लेकिन कोई हल नहीं निकल पाया। यह विषय आज तक रहस्य बना हुआ है। हालांकि, पुजारियों का मानना ​​है कि मंदिर के भीतर भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की मूर्तियों से ठंडी हवा निकलती है, जो पूरे मंदिर परिसर को ठंडा रखती है। पुजारियों का दावा है कि गर्मियों के दौरान मंदिर के अंदर का तापमान इतना गिर जाता है कि गर्म रहने के लिए कंबल की जरूरत पड़ती है।

अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल

क्या होता है अधिक मास? इस दौरान ना करें ये कार्य

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -