नाटो अपने सबसे बड़े वायु सेना
नाटो अपने सबसे बड़े वायु सेना "एयर डिफेंडर 23" नामक अभ्यास आयोजित करेगा
Share:

बर्लिन:  जर्मन सशस्त्र बलों ने एक बयान जारी कर घोषणा की कि नाटो इस गर्मी में अपना सबसे बड़ा वायु सेना अभ्यास आयोजित करेगा। "एयर डिफेंडर 23" नामक अभ्यास 12 जून से 24 जून के बीच होने वाला है और इसमें कई देशों के सैकड़ों विमानों के शामिल होने की उम्मीद है। अभ्यास में फिनलैंड सहित कुल 24 देश शामिल होंगे, जो केवल अप्रैल में नाटो में शामिल हुए थे। स्वीडन, जो अभी तक ब्लॉक का सदस्य नहीं है, भी अभ्यास में भाग लेगा।

बुंडेसवेहर ने कहा कि युद्धाभ्यास में कुल 10,000 सैनिक और 220 विमान शामिल होंगे और वे यूरोपीय हवाई क्षेत्र में प्रशिक्षित करेंगे। बर्लिन का दावा है कि अभ्यास ज्यादातर जर्मन क्षेत्र में होगा, लेकिन बुंडेसवेहर द्वारा जारी एक मानचित्र से पता चलता है कि एस्टोनिया, जो रूस की सीमा पर है और रोमानिया, जो यूक्रेन की सीमा पर, भी उपयोग किया जा सकता है।

बुंडेसवेहर ने अभ्यास को भाग लेने वाले सैनिकों के लिए "चुनौतीपूर्ण हवाई संचालन प्रशिक्षण" के रूप में वर्णित किया, यह देखते हुए कि योजना "अनुच्छेद 5 सहायता परिदृश्य के बाद तैयार की गई है।" अभ्यास का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बडाना और सैन्य गठबंधन की ताकत को दिखाना है।

जर्मनी के नेतृत्व में जून में होने वाले अभ्यास में करीब आधे विमान अमेरिकी एयर नेशनल गार्ड से आएंगे। ड्रिल के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल माइकल लोह ने कहा कि ऐसा कोई पूर्व निर्धारित परिदृश्य नहीं है जो नाटो बलों को एक विशिष्ट दुश्मन के खिलाफ खड़ा करता है। फिर भी, उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में इस विषय पर एक ब्रीफिंग में मास्को का उल्लेख किया।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि अगर रूस कभी नाटो सीमा पर खड़ा होता है तो हम जवाब देने के लिए तैयार हैं, उन्होंने बुधवार को कहा, यह अब गठबंधन को एक विश्वसनीय बल के साथ जल्दी से एक साथ ला रहा है। जर्मन वायु सेना ने भी इसी तरह का रुख अपनाया। कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल इंगो गेरहार्ट्ज़ ने घोषणा की, हम रूस को एक पत्र नहीं लिखेंगे, यह कहते हुए कि उनका मानना है कि उन्हें संदेश मिलता है।

अभ्यास डिफेंडर यूरोप 23 के साथ समवर्ती रूप से होता है, जो एक अलग अमेरिकी नेतृत्व वाला अभ्यास है। पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह के अनुसार, यह वार्षिक, लगभग दो महीने का अभ्यास अमेरिकी बलों की रणनीतिक तैनाती, सेना के पूर्व-तैनात स्टॉक के रोजगार और यूरोपीय सहयोगियों और भागीदारों के साथ अंतः क्रियाशीलता पर केंद्रित है।

सिंह ने कहा कि दस यूरोपीय देशों में होने वाले इस अभ्यास में 9,000 अमेरिकी सैनिकों के अलावा 26 अन्य देशों के 17,000 सैनिक शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि वाशिंगटन ने पहले ही यूरोप में अभ्यास के आवश्यक उपकरण भेजना शुरू कर दिया है। पेंटागन के अनुसार, उपकरणों के पहले टुकड़े पहले ही स्पेन पहुंच चुके हैं।

अभ्यास के हिस्से के रूप में, उपकरणों के लगभग 7,000 टुकड़े यूरोप में भेजे जाने चाहिए। पेंटागन ने कहा कि अतिरिक्त 13,000 उपकरण पूर्व-तैनात स्टॉक से लिए जाएंगे। 22 अप्रैल को अमेरिका के नेतृत्व में अभ्यास शुरू होने वाला है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -