हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करते हैं ये उपाय

हाईपर पिगमेंटेशन त्वचा से जुड़ी एक समस्या होती है. हाइपर पिगमेंटेशन में त्वचा के कुछ हिस्से पर ब्राउन कलर के दाग आ जाते हैं. जिन्हें कुछ लोग झाइयां भी कहते हैं. हाइपर पिगमेंटेशन होने पर चेहरा बहुत खराब दिखने लगता है. हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या के होने का कारण शरीर में मेलेनिन नामक एक तत्व का ज्यादा उत्पादन  होता है. इसके अलावा ज्यादा देर तक धूप के संपर्क में रहना, कुछ बीमारियां, हार्मोन असंतुलन भी हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या के कारण हो सकते हैं. 

1- हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए  थोड़े से दही में दो चुटकी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपको हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- आलू के रस में थोड़ा सा टमाटर का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाये तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. आलू में भरपूर मात्रा के स्किन व्हाइटनिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती है. जो चेहरे पर ब्राउन स्पॉट्स को दूर करने में मदद करती है. 

3- नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे से डार्क स्पॉट्स दूर हो जाएंगे.

 

एलोवेरा के इस्तेमाल से पाएं नेचुरल निखार

गुलाबजल लाता है आपकी त्वचा में निखार

टमाटर के इस्तेमाल से बनायें अपने रंग को गोरा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -