आपातकालीन सुविधाओं के लिए बिहार में चालू होगा ये नंबर
आपातकालीन सुविधाओं के लिए बिहार में चालू होगा ये नंबर
Share:

पटना: बिहार प्रदेश में इमरजेंसी सर्विस के लिए जल्द ही 112 नंबर आरम्भ होगा। प्रदेश के योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि बिहार में अगले वित्तीय वर्ष में यह नंबर चालू हो जाएगा। उन्होंने विधानसभा में कहा कि लोग पुलिस, अग्निशमन तथा स्वास्थ्य सहित सभी आपात सेवाओं के लिए टोल फ्री नंबर पर फ़ोन कर सकते हैं।

उन्होंने विधानसभा में खबर दी कि आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली आपात हालात में जनता के लिए एक अखिल भारतीय एकल नंबर (112) वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रदेश में शुरू हो जाएगा। साथ ही कहा कि इसके आरम्भ होने के साथ ही सभी आपातकालीन कॉल से ही प्राप्त की जाएंगी तथा संकटग्रस्त कॉल करने वालों को त्वरित सहायता  के लिए संबंधित विभागों को आगे भेज दिया जाएगा। ERSS सेंटर 24 घंटे काम करेगा।

वही गृह विभाग के एक सीनियर अफसर ने बाद में कहा कि ERSS प्रोजेक्ट को पटना से आरम्भ करके प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। ERSS आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए एक केंद्रीय परियोजना है। उन्होंने कहा कि यह इसके लिए प्रदेशों को धन भी प्रदान कराता है। इस सेवा के आरम्भ होने से आम लोगों को बहुत लाभ होगा। इस बीच, वित्तीय वर्ष 2022-23 में गृह विभाग को अतिरिक्त धनराशि के आवंटन का विरोध करने वाले RJD सदस्यों के साथ सदन में खूब बहस हुई। अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा द्वारा बजटीय मांग को ध्वनि मत से पारित घोषित करने के पश्चात्, RJD ने मतों के विभाजन की मांग की।

किसी भी तरह की राजनीति किए बिना ही विकास कार्य किए जाएंगे: गडकरी

पीएम मोदी से मिलना चाहते थे भारत आए चीन के विदेश मंत्री, PMO ने कर दिया मना

IPL 2022: एक साथ प्रैक्टिस करते दिखे टीम इंडिया के दो पूर्व कप्तान, धोनी-कोहली की शानदार फोटो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -