महाकाल मंदिर में लागू होने जा रहा है ये नया नियम
महाकाल मंदिर में लागू होने जा रहा है ये नया नियम
Share:

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन में भगवान महाकाल की भस्म आरती में सम्मिलित होने के लिए भक्त 15 दिन नहीं बल्कि 3 महीने पहले बुकिंग करा सकते हैं। महाकाल मंदिर समिति इस इंतजाम को मई के पहले सप्ताह से आरम्भ कर देगा। प्रशासन ने अब इस समय सीमा को बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त अब एक आधार और मोबाइल नंबर के माध्यम से 2 महीने में एक बार भस्म आरती की बुकिंग होगी।

उज्जैन के कलेक्टर नीरज सिंह ने कहा कि अभी 15 दिन पहले बुकिंग खुलती है तथा प्रातः 8 बजे से 9 बजे के बीच सभी सीटें फुल हो जाती हैं। अब हम महीने की सीट ऑनलाइन खोलेंगे। लोग अपना आधार एवं मोबाइल नंबर डालकर बुकिंग रिक्वेस्ट डालेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि बुकिंग कंफर्म किए जाने से पहले इस बात की तहकीकात भी की जाएगी कि किसी एक नंबर से ही तो बार-बार बुकिंग तो नहीं की जा रही है।

मंदिर प्रशासन ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था का कई लोग दुरुपयोग करते हैं। इसे रोकने के लिए अब नया तरीका अपनाया जा रहा है। अब एक आधार नंबर पर 3 महीने में एक ही बार भस्म आरती की बुकिंग हो पाएगी। कई बार दलाल एवं अन्य लोग अडवांस में बुकिंग करके दूसरे लोगों को बेच देते थे। 

'भारत आगे बढ़ रहा है..', CJI चंद्रचूड़ ने की मोदी सरकार के 3 नए आपराधिक कानूनों की तारीफ, जानिए क्या कहा ?

महानदी में 50 यात्रियों से भरी नाव पलटी, 7 लोगों की मौत !

UP में बड़ा हादसा! ट्रक की टक्कर से पलट गया ट्रैक्टर, 27 लोग दबे, 4 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -