बढ़ती तोंद का कारण कही ये गलती तो नहीं, लेटेस्ट रिसर्च में हुआ खुलासा
बढ़ती तोंद का कारण कही ये गलती तो नहीं, लेटेस्ट रिसर्च में हुआ खुलासा
Share:

'न्यूट्रिएंट्स' जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में बादाम और पिस्ता जैसे सूखे मेवों के सेवन को लेकर एक आम गलतफहमी दूर हो गई है। विशेषज्ञों के अनुसार, ये मेवे न केवल पेट की चर्बी जमा होने में योगदान नहीं देते, बल्कि वजन नियंत्रण में भी सहायता करते हैं और ऊर्जा के उत्कृष्ट स्रोत के रूप में काम करते हैं। प्रचलित गलत धारणा इस धारणा से उत्पन्न होती है कि सूखे मेवों में अधिक मात्रा में कैलोरी और वसा होती है, जिससे वजन बढ़ता है। हालाँकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि बादाम और पिस्ता को अपने दैनिक आहार में शामिल करना स्वादिष्ट, पौष्टिक और नाश्ते का सुविधाजनक तरीका हो सकता है, जो व्यक्तियों को ऊर्जा प्रदान करता है। अध्ययन में 22 से 36 वर्ष की आयु के 84 प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिनमें कम से कम एक चयापचय सिंड्रोम जोखिम कारक था, जैसे उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त शर्करा, पेट की अतिरिक्त चर्बी, या असामान्य रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर।

प्रतिभागियों को 16 सप्ताह तक दिन में दो बार मुट्ठी भर मिश्रित अनसाल्टेड नट्स (पिस्ता सहित) या कार्बोहाइड्रेट-आधारित नाश्ता (जैसे अनसाल्टेड प्रेट्ज़ेल या होल व्हीट क्रैकर) दिया गया। विशेषज्ञों ने पाया कि नट्स का सेवन करने वाले व्यक्तियों में महिलाओं में मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा 67% और पुरुषों में 42% कम हो गया।

नट्स वजन नियंत्रण में कैसे मदद करते हैं?
नट्स का सेवन करने वाले प्रतिभागी कार्बोहाइड्रेट-आधारित नाश्ता करने वालों की तुलना में वसा को ऊर्जा के रूप में अधिक कुशलता से उपयोग करने में सक्षम थे, जो यह बता सकता है कि अध्ययन अवधि के दौरान शरीर का वजन या वसा द्रव्यमान क्यों नहीं बढ़ा। अध्ययन को 16-सप्ताह की हस्तक्षेप अवधि के दौरान दैनिक व्यय से मेल खाने वाली कैलोरी सेवन की निगरानी करके शरीर के वजन या वसा पर अखरोट की खपत के स्वतंत्र प्रभावों की जांच करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

सूखे मेवे खाने के स्वास्थ्य लाभ
बादाम, अखरोट और किशमिश जैसे सूखे फल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, वे समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। उनकी पोषक तत्वों से भरपूर संरचना कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है और स्वस्थ रक्तचाप का समर्थन करती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इसके अतिरिक्त, उनकी फाइबर सामग्री पाचन में सहायता करती है, कब्ज कम करती है और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। अपनी उच्च कैलोरी और पोषक तत्वों की मात्रा के कारण, सूखे मेवे ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं, जिससे वे पूरे दिन निरंतर ऊर्जा के लिए एक उत्कृष्ट नाश्ता बन जाते हैं। विभिन्न प्रकार के सूखे मेवों को अपने आहार में शामिल करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

निष्कर्ष में, अध्ययन इस गलत धारणा को खारिज करने वाले साक्ष्य प्रदान करता है कि बादाम और पिस्ता जैसे नट्स का सेवन करने से वजन बढ़ता है। इसके बजाय, इन सूखे मेवों को अपने आहार में शामिल करने से वजन नियंत्रण में मदद मिल सकती है, आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं और ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है। यह समग्र कल्याण के लिए स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में नट्स को शामिल करने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

ये 5 फूड्स खाते ही हो जाएगा वॉमर्स का सफाया

ये 1 गलती बनता है आंतों में सूजन का कारण, ऐसे करें उपचार

ये गलतियां बन सकती हैं कम उम्र में झुर्रियों और स्किन डैमेज की वजह, आज ही छोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -