ये 1 गलती बनता है आंतों में सूजन का कारण, ऐसे करें उपचार
ये 1 गलती बनता है आंतों में सूजन का कारण, ऐसे करें उपचार
Share:

स्वस्थ शरीर बनाए रखने के लिए सिर्फ अच्छा आहार लेना ही काफी नहीं है; इसमें तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना भी शामिल है। तनाव आंत के स्वास्थ्य को काफी हद तक बाधित कर सकता है, जो समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। शोध से पता चलता है कि तनाव आंत के अनुकूल बैक्टीरिया की संरचना को बदल सकता है, जो पुरानी बीमारियों से बचाने के लिए आवश्यक हैं। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग दो सप्ताह तक लगातार तनाव में रहे, उनमें आंतों को हानिकारक रोगजनकों से बचाने वाली कोशिकाओं का स्तर कम था।

विशेषज्ञों के अनुसार, मानसिक तनाव इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। तनाव से पेट में दर्द और आंत्र की आदतों में बदलाव हो सकता है। शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि कैसे तनाव शरीर में जैव रासायनिक घटनाओं के एक समूह को ट्रिगर कर सकता है जो आंत के माइक्रोबायोम को प्रभावित करता है।

तनाव पेट के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?
विशेषज्ञ बताते हैं कि हमारी आंतों में बड़ी संख्या में सूक्ष्मजीव रहते हैं। आंत माइक्रोबायोम, जिसमें अनगिनत सूक्ष्मजीव शामिल हैं, स्वायत्त तंत्रिका तंत्र से जटिल रूप से जुड़ा हुआ है, जो मस्तिष्क से अलग सबसे बड़ा नेटवर्क बनाता है। ये सूक्ष्मजीव आंत की परत में रहते हैं, और उनका असंतुलन मोटापा, मधुमेह, सूजन आंत्र रोग, फैटी लीवर और ऑटोइम्यून बीमारियों जैसी स्थितियों में योगदान कर सकता है। आंत की परत में इन सूक्ष्मजीवों के कारण होने वाली सूजन इन बीमारियों की शुरुआत से जुड़ी होती है।

इसके अलावा, आंत के बैक्टीरिया पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित कर सकते हैं और हमारे पूरे सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं। पाचन संबंधी विकारों के अलावा, तनाव से नींद में खलल, थकान और संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है। आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, विशेषज्ञ कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं जो तनाव से निपटने और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं।

कौन से खाद्य पदार्थ आंत के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं?
विशेषज्ञों ने उन खाद्य पदार्थों की एक सूची प्रदान की है जो संभावित रूप से आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। स्वस्थ आंत बनाए रखने के लिए उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे बीन्स, दाल, सब्जियां और फल का सेवन करें। ये खाद्य पदार्थ आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और पाचन विकारों के उपचार में सहायता करते हैं।

जई, केला, लहसुन और प्याज जैसे प्रीबायोटिक खाद्य पदार्थ आंत के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं। वे आंतों में लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को उत्तेजित करते हैं।

प्रोबायोटिक्स युक्त किण्वित खाद्य पदार्थ आंत में लाभकारी बैक्टीरिया की आबादी बढ़ा सकते हैं। प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया हैं जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। अपने आहार में दही, केफिर, पनीर, किमची और कोम्बुचा शामिल करें।

कोलेजन शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन है। कोलेजन के स्तर को बढ़ावा देने के लिए जामुन, ब्रोकोली, एलोवेरा, नट्स और बीज जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

पॉलीफेनॉल युक्त खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लाभकारी बैक्टीरिया को बढ़ावा दे सकते हैं और आंत के चयापचय को बनाए रख सकते हैं। अपने आहार में ब्लूबेरी, प्लम, चेरी, सेब, स्ट्रॉबेरी, काले करंट, काले जैतून और डार्क चॉकलेट शामिल करें।

अंडे, मछली और पौधे-आधारित प्रोटीन जैसे दुबले प्रोटीन के स्रोतों का सेवन करें।

खूब सारा पानी पीओ। पानी पाचन में सहायता करता है और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है। यह कब्ज को रोकता है और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है।

तनाव से बचें। तनाव के स्तर को कम करने के लिए गहरी सांस लेने का अभ्यास करें और परिवार और दोस्तों के साथ प्राकृतिक वातावरण में समय बिताएं।

निष्कर्षतः, समग्र कल्याण के लिए आंत का स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इन आहार संबंधी सिफारिशों को शामिल करके और तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करके, व्यक्ति अपने पेट के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

यदि आप शौचालय में अपने मोबाइल के साथ ऐसा करते हैं, तो आप 30 वें दिन अस्पताल में होंगे!

क्या आप लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर इस्तेमाल करते हैं? तब आपको हो सकती है बीमारी

हाइट बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -