ये गलतियां बन सकती हैं कम उम्र में झुर्रियों और स्किन डैमेज की वजह, आज ही छोड़े
ये गलतियां बन सकती हैं कम उम्र में झुर्रियों और स्किन डैमेज की वजह, आज ही छोड़े
Share:

त्वचा हमारे शरीर को ढकने और उसकी सुरक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए, इसके स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। हालाँकि, हममें से कई लोग अनजाने में ऐसी आदतें अपना लेते हैं जो हमारी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं और समय के साथ त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

आज हम ऐसी ही कुछ सामान्य गलतियों पर चर्चा करेंगे जो अक्सर त्वचा के लिए फायदेमंद होने की आड़ में दोहराई जाती हैं लेकिन वास्तव में नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं।

चेहरे को अधिक धोना:
बहुत से लोग गंदगी, धूल या मेकअप हटाने के लिए दिन भर में बार-बार अपना चेहरा धोते हैं, उनका मानना है कि इससे उनकी त्वचा साफ रहेगी। हालाँकि, अत्यधिक चेहरा धोने से त्वचा का प्राकृतिक तेल ख़त्म हो सकता है, जिससे जलन और संभावित क्षति हो सकती है। जब आप अपना चेहरा बहुत बार धोते हैं, तो यह त्वचा के प्राकृतिक तेल संतुलन को बाधित करता है, जिसके परिणामस्वरूप सूखापन हो सकता है और क्षति की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए, त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दिन में केवल दो बार ही चेहरा धोने की सलाह दी जाती है।

अत्यधिक गर्म पानी का प्रयोग:
हालांकि गर्म पानी में भीगने से थोड़े समय के लिए आराम महसूस हो सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए आदर्श नहीं है। शॉवर या स्नान के दौरान लंबे समय तक गर्म पानी के संपर्क में रहने से त्वचा का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है, जिससे सूखापन, खुजली, लालिमा और जलन हो सकती है। अपनी त्वचा को साफ करते समय गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का चयन करें। यह तापमान त्वचा पर नरम होता है और इसकी प्राकृतिक नमी बाधा को बनाए रखने में मदद करता है।

ओवर-एक्सफोलिएशन:
एक्सफ़ोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को खोलने के लिए फायदेमंद है, जिससे त्वचा ताज़ा और चमकदार दिखती है। हालाँकि, अत्यधिक एक्सफ़ोलीएटिंग त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा को नुकसान पहुंचा सकती है और जलन, लालिमा और यहां तक   कि संक्रमण का कारण बन सकती है। आपकी त्वचा के प्रकार के आधार पर, त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करना आवश्यक है और सप्ताह में 2-3 बार से अधिक नहीं।

गंदे तकिए का उपयोग करना:
नींद के दौरान, आपके चेहरे और बालों से तेल और पसीना आपके तकिये पर आ सकता है। समय के साथ, तकिये पर बैक्टीरिया और पसीने के जमा होने से रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे हो सकते हैं। इसे रोकने के लिए, अपने तकिए के कवर को नियमित रूप से धोना महत्वपूर्ण है, आदर्श रूप से सप्ताह में एक बार, ताकि उन्हें साफ और बैक्टीरिया से मुक्त रखा जा सके।

नींद की कमी:
त्वचा के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना आवश्यक है। अपर्याप्त नींद से रंगत सुस्त, काले घेरे और महीन रेखाएं हो सकती हैं। हर रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें ताकि आपकी त्वचा को मरम्मत और पुनर्जीवित होने का समय मिल सके, जिससे वह स्वस्थ और युवा दिखे।

अंत में, आपकी त्वचा की देखभाल में केवल लोकप्रिय रुझानों का पालन करना या उनके संभावित प्रभाव पर विचार किए बिना आदतों को दोहराना शामिल है। इन सामान्य गलतियों से बचकर और अपनी त्वचा की ज़रूरतों के अनुरूप लगातार त्वचा देखभाल की दिनचर्या अपनाकर, आप आने वाले वर्षों तक स्वस्थ, चमकदार त्वचा बनाए रख सकते हैं। याद रखें, आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देना शुरू करने में कभी देर नहीं होती है।

यदि आप शौचालय में अपने मोबाइल के साथ ऐसा करते हैं, तो आप 30 वें दिन अस्पताल में होंगे!

क्या आप लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर इस्तेमाल करते हैं? तब आपको हो सकती है बीमारी

हाइट बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -