ये 5 फूड्स खाते ही हो जाएगा वॉमर्स का सफाया
ये 5 फूड्स खाते ही हो जाएगा वॉमर्स का सफाया
Share:

बच्चों में पेट में कीड़े होना एक आम समस्या है, हालाँकि ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं। ये कीड़े मुख्य रूप से जठरांत्र संबंधी मार्ग में रहते हैं और अक्सर दूषित भोजन और खराब जीवनशैली की आदतों के कारण होते हैं। आंतों में पाए जाने वाले सबसे आम प्रकार के कीड़ों में राउंडवॉर्म, पिनवॉर्म, व्हिपवर्म, हुकवर्म और टेपवर्म शामिल हैं। यह समस्या विशेष रूप से बच्चों में प्रचलित है, जिससे पेट में दर्द, भूख न लगना और वजन कम होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

सीडीसी के अनुसार, आंतों के कीड़े आंत के उस हिस्से से रक्तस्राव का कारण बन सकते हैं जहां वे जुड़े होते हैं। इस लगातार रक्तस्राव से शरीर में खून की कमी के कारण एनीमिया और त्वचा का पीलापन हो सकता है। यदि आंतों में कीड़े मौजूद हैं, तो शरीर में परिवर्तन दिखाई देने लगते हैं, जिनमें भूख न लगना, सूजन, खाने के बाद बार-बार मल त्यागना, मतली और कुपोषण शामिल हैं।

आइए ऐसे पांच खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जो पेट से कीड़ों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं:

हल्दी:
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो विभिन्न प्रकार के आंतों के कीड़ों को खत्म करने में मदद करते हैं। हल्दी का सेवन तरल रूप में किया जा सकता है, खासकर दूध या छाछ के साथ मिलाकर। हल्दी के नियमित सेवन से पेट के कीड़ों से छुटकारा मिलता है।

कच्चा पपीता:
एक सप्ताह तक रोजाना खाली पेट एक गिलास गर्म दूध में एक बड़ा चम्मच कच्चा पपीता और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

कद्दू के बीज:
कद्दू के बीज में कुकुर्बिटासिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें परजीवी विरोधी गुण होते हैं जो कीड़ों को लकवा मारने और उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। इस उपाय को इस्तेमाल करने के लिए आधा कप नारियल के दूध में एक बड़ा चम्मच भुने हुए कद्दू के बीज मिलाएं और एक हफ्ते तक रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

लहसुन:
लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट के कीड़ों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। लगभग एक सप्ताह तक रोजाना खाली पेट कच्ची लहसुन की कलियाँ चबाना या लहसुन की चाय पीना कीड़ों को खत्म करने में कारगर हो सकता है।

लौंग:
लौंग में एंटी-परजीवी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो न केवल पेट के कीड़ों को मारते हैं बल्कि उनके अंडों को भी नष्ट कर देते हैं। कृमि मुक्ति के लिए लौंग का उपयोग करने के लिए, उन्हें 5 मिनट तक पानी में उबालें, पानी को छान लें और इसका सेवन करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस पानी को सप्ताह में 2 से 3 बार पियें।

इन प्राकृतिक उपचारों को अपने बच्चे के आहार में शामिल करने से आंतों के कीड़ों को प्रभावी ढंग से खत्म करने और संबंधित लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, उचित निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर यदि स्थिति बनी रहती है या बिगड़ जाती है। इसके अतिरिक्त, अच्छी स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखने और स्वच्छ और स्वच्छ भोजन का सेवन सुनिश्चित करने से बच्चों में आंतों के कीड़ों के संक्रमण की पुनरावृत्ति को रोकने में मदद मिल सकती है।

यदि आप शौचालय में अपने मोबाइल के साथ ऐसा करते हैं, तो आप 30 वें दिन अस्पताल में होंगे!

क्या आप लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर इस्तेमाल करते हैं? तब आपको हो सकती है बीमारी

हाइट बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -