यही ख़ास समय होता है माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने का
यही ख़ास समय होता है माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने का
Share:

व्यक्ति के जीवन में धन बहुत महत्वपूर्ण होता है इसके आभाव में कोई भी कार्य संपन्न नहीं हो सकता इसी के माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन में सभी भौतिक सुख सुविधाओं की वस्तुओं को एकत्र करता है और अपने भोजन का प्रबंध भी धन के माध्यम से करता है. इसलिए हर व्यक्ति धन के उपार्जन के लिए मेहनत करता है और अपनी आवश्यकताओं की पूर्ती करता है. हर व्यक्ति यही चाहता है की उसके जीवन में कभी भी धन की कमी उत्पन्न न हो जिसके लिए वह दिन रात कड़ी मेहनत करता है और अधिक से अधिक धन कमाना चाहता है किन्तु कई बार ऐसा होता है कि उसे कड़ी मेहनत करने के बाद भी सफलता प्राप्त नहीं होती. क्या आप जानते है इसके पीछे क्या कारण हो सकता है?

हमारे शास्त्रों में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है इन्ही की कृपा से व्यक्ति धनवान बनता है और यदि यह नाराज हो जाती है तो व्यक्ति के जीवन में धन का आभाव हो जाता है. यदि कोई व्यक्ति सच्चे मन से माता लक्ष्मी की पूजा करता है तो इनकी कृपा उसे अवश्य प्राप्त होती है. और यदि व्यक्ति शास्त्रों में दिए इन उपायों को अपनाता है तो निश्चित ही उसके ऊपर माता लक्ष्मी कृपा करती है.

शास्त्रों में कहा गया है की यदि कोई व्यक्ति संध्याकाल के समय माता लक्ष्मी का पूजन करता है तो इससे माता लक्ष्मी जल्द ही प्रसन्न होती है क्योंकि यह समय माता लक्ष्मी की आराधना का समय माना आता है और इसी समय वह भ्रमण पर होती है. शास्त्रों में संध्याकाल के समय व्यक्ति को सोना नहीं चाहिए ऐसा करने से उसे स्वास्थ संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है.

यदि कोई व्यक्ति अपने घर तुलसी का पौधा लगाकर उसकी पूजा करता है तो उसे माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है ऐसा माना जाता है की तुलसी का पौधा माता लक्ष्मी का प्रतीक होता है और यदि कोई व्यक्ति इसके समक्ष घी का दीपक जलाता है तो उसके जीवन में कभी भी धन का आभाव नहीं होता. लेकिन रात्री के समय इसे स्पर्श नहीं करना चाहिए ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज होती है.

 

सौभाग्यशाली होता है वह इंसान जो सपने में देख ये

भूल से भी इस समय न सोएं वरना हो जाओगे कंगाल

रात्री में स्त्री को भूल से भी नहीं करना चाहिए ये काम

ऐसे लोगों के सर पर जन्म से ही होता है माता लक्ष्मी का हाथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -