यह है दुनिया की सबसे सतरंगी जगह लेकिन यहाँ नहीं है जीवन
यह है दुनिया की सबसे सतरंगी जगह लेकिन यहाँ नहीं है जीवन
Share:

वैसे तो इस दुनिया में कई अजीब अजीब चीज़ें हैं जो हैरान कर जाती हैं लेकिन आज हम एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं कि सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. जी हाँ, इस धरती पर एक ऐसी जगह ही भी है जहां जीवन नहीं है और पानी बहुत है. कहते हैं यहाँ जीवन के नाम पर कुछ भी नहीं है और यहां धरती पर मौजूद 87 लाख प्रजातियों में से किसी भी प्रजाति के जीव नहीं रहते. जी दरअसल यूरोपीय शोधकर्ताओं ने धरती पर एक ऐसी जगह खोज निकाली है जहां पानी तो बहुत है लेकिन जीवन नहीं है.

यहां सर्दियों में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है और यहाँ का वातावरण मंगल ग्रह के वातावरण से मिलता-जुलता है. आपको बता दें कि यह जगह कहीं और नहीं बल्कि इथियोपिया में है. नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन मैगजीन (एनईई) में हाल ही में प्रकाशित शोधपत्र के अनुसार यहां के पानी, हवा और वातावरण में एसिड, नमक और जहरीली गैसें ज्यादा हैं और इसी के साथ ही इस जगह की पीएच वैल्यू में निगेटिव है. इस कारण से यहां पर जीवन की संभावना न के बराबर है.

कहते हैं यहां धरती का सबसे खतरनाक और खराब वातावरण है और यहां प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, क्योंकि यहां मौजूद झील के अंदर छोटे-छोटे ज्वालामुखी हैं, जो सालभर जहरीली गैसें और रसायन उगलते रहते हैं. इस कारण से यहां की जमीन सतरंगी हो चुकी है और इस जगह का नाम डलोल जियोथर्मल फील्ड है. आप सभी को यहां दुनिया के सभी रंग देखने को मिल जाएंगे. यहाँ पर एक ज्वालामुखी है और इसकी वजह से यहां की डनाकिल झील में जहरीली गैसें, नमक, एसिड ज्यादा मिलता है.

सांप के जहर से भी खतनाक है ये पौधा, इसको छूना हो सकता है खतरनाक

एक ही पेड़ देता है 40 प्रकार के फल, वजह जान कर रह जायेंगे हैरान

इंश्योरेंस कंपनी ने जब मांगा मौत का प्रमाण ,परिजन लाश लेकर पहुंचे ऑफिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -