एक ही पेड़ देता है 40 प्रकार के फल, वजह जान कर रह जायेंगे हैरान
एक ही पेड़ देता है 40 प्रकार के फल, वजह जान कर रह जायेंगे हैरान
Share:

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि एक पेड़ पर एक ही प्रकार का फल आ सकता है, परन्तु ऐसा नहीं है। दुनिया में एक ऐसी जगह भी है, जहां पर यह पेड़ पाया जाता हैं और इस पेड़ पर 40 तरह के फल लगते हैं। इसपर यकीन करना थोड़ा कठिन हो सकता है, लेकिन यह बिल्कुल हकीकत है। हम सभी बचपन से यही देखते और मानते आए हैं कि एक पेड़ पर एक ही  किस्म के फल लगते हैं। अमेरिका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर ने एक ऐसा ही अद्भुत पौधा तैयार किया है, जिसपर 40 प्रकार के फल लगते हैं। यह अनोखा पौधा 'ट्री ऑफ 40' नाम से मशहूर है। इसमें बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे कई तरह के फल लगते हैं।

इस अनोखे पेड़ की कीमत आपके होश उड़ाने के लिए काफी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 'ट्री ऑफ 40' की कीमत करीब 19 लाख रुपये है। अमेरिका की सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन इस अनोखे पेड़ के जनक हैं। इस पेड़ को विकसित करने के लिए उन्होंने विज्ञान का सहारा लिया है। उन्होंने इस काम की शुरुआत साल 2008 में की थी, जब उन्होंने न्यूयॉर्क राज्य कृषि प्रयोग में एक बगीचे को देखा, जिसमें 200 तरह के बेर और खुबानी के पौधे थे।

दरअसल, वो बगीचा फंड की कमी से बंद होने वाला था, जिसमें कई प्राचीन और दुर्गम पौधों की प्रजातियां भी थीं। चूंकि प्रोफेसर वॉन का जन्म खेती से संबंधित परिवार में हुआ था, इसलिए उनकी दिलचस्पी भी खेती-बाड़ी में खूब थी। उन्होंने इस बगीचे को लीज पर ले लिया और ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से उन्होंने 'ट्री ऑफ 40' जैसे अद्भुत पेड़ को उगाने में सफलता हासिल की। ग्राफ्टिंग तकनीक के तहत पौधा तैयार करने के लिए सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर ली जाती है। इसके बाद इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगा दिया जाता है। इसके बाद जुड़े हुए स्थान पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी जाती है। इसके बाद टहनी धीरे–धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल–फूल आने लगते हैं।

80 साल की उम्र में पेंटिंग करती है यह महिला, विदेशी खूब करते हैं पसंद

घर में स्विमिंग पूल देने का वादा कर चीन के बिल्डर ने किया ऐसा कारनामा

गुजरात लोक सेवा आयोग: व्याख्याता और प्रिंसिपल पद पर निकली भर्ती, स्नातक पास करे आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -