सांप के जहर से भी खतनाक है ये पौधा, इसको छूना हो सकता है खतरनाक
सांप के जहर से भी खतनाक है ये पौधा, इसको छूना हो सकता है खतरनाक
Share:

लोग अपने घरों के आस-पास हरियाली लाने के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं, क्योंकि ये न केवल हमारे लिए अपितु पर्यावरण के लिए भी काफी जरुरी होेते हैं। पेड़ पौधों के वजह से  मनुष्य का अस्तिव है, पेड़ पौधों से हमे कागज, फर्नीचर, आक्सीजन इत्यादि मिलता है और यह हमारे जीवन का अहम हिस्सा हैं इनके बिना हमारा वर्चस्व नहीं हैं। परन्तु क्या आप जानते हो कि दुनिया में कई ऐसे पौधे भी जो इंसानों के लिए खतरनाक है। इस दुनिया में कई ऐसे पौधे है जो इंसानों की जान तक ले सकते हैं।

लंदन में एक ऐसा पौधा पाया गया हैं, जिसको वहां की आम बोलचाल की भाषा में नाम होगवीज या किलर ट्री कहा जाता है| इस पौधे का वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है। यह पौधा ब्रिटेन के लंकाशायर नदी के किनारे पाया जाता हैं। इन खतरनाक पौधे की लंबाई अधिकतम 14 फीट तक होती है। यदि कोई इस पौधे को छू ले तो उसके हाथों पर फफोले पड़ जाते है। वैज्ञानिकों का मानना है इसे छूने के 48 घंटों के भीतर ये अपना खतरनाक असर दिखाना शुरु कर देता है। यह पौधा दिखने में जितना आकर्षक होता है, उतना ही खतरनाक है।

वैज्ञानिको का मानना है कि यह पौधा सांप से भी ज्यादा जहरीला होता है। अगर आपने कभी इस पेड़ को स्पर्श कर दिया तो कुछ ही घंटों में आपको महसूस होगा की आपकी पूरी त्वचा जलने लगी है। वहीं इस पौधे को लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि यदि कोई इस पौधे को स्पर्श कर ले तो, इंसानो की आंखओं की रोशनी जाने का खतरा जाती है और अब तक इस पौधे से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कोई सटीक दवा नहीं बन पाई है। इस पौधे के जहीरीले होने की वजह है इसके अंदर पाए जाना वाला सेंसआइजिंग फूरानोकौमारिंस नामक रसायन, जो इसे खतरनाक बनाती है। यह पौधा वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बनडायऑक्साइड को बैलेंस करने में अपनी अहम भूमिका निभाता हैं।

मंगल ग्रह पर मिला विशालकाय जीव का शव, वैज्ञानिक कर रहे शोध

एक ही पेड़ देता है 40 प्रकार के फल, वजह जान कर रह जायेंगे हैरान

ये हैं दुनिया का अनोखा चिड़ियाघर, जानवर की जगह टूरिस्ट होते है पिंजरे में कैद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -