ऐसे हुई थी वर्ल्ड फ़ूड सेफ्टी डे की स्थापना, गहरा है इस दिन का इतिहास
ऐसे हुई थी वर्ल्ड फ़ूड सेफ्टी डे की स्थापना, गहरा है इस दिन का इतिहास
Share:

दुनियाभर में 7 जून को हर वर्ष विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस यानी वर्ल्ड फ़ूड सेफ्टी डे (World Food Safety Day) सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन को मनाये जाने की वजह खाद्य सुरक्षा के प्रति उन लोगों को जागरुक करना है जो खराब भोजन का सेवन करने के कारण से कई बीमारियों का शिकार हो जाते है। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाना है कि हर व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन भी मिल पाए।

हर साल इस दिन के लिए एक थीम यानी विषय तय कर लिया जाता। भोजन के सुरक्षित होने से लोगों, ग्रह और अर्थव्यवस्था को तत्काल रूप से और लम्बे वक़्त तक लाभ होता है। हर वर्ष की तरह ही इस साल भी विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के दिन आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम तय की गयी थीम पर ही आधारित होने वाले है।

 

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास: बता दें कि ये दिन खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करने का काम करता है और इस दिन को मनाये जाने का एलान दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से किया गया था। यह खाद्य जनित रोगों के संबंध में विश्व पर पड़ने वाले बोझ को पहचानने के लिए था। विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं खाद्य और कृषि संगठन इस क्षेत्र से संबंधित अन्य संगठनों के सहयोग से विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस सेलिब्रेट करने के लिए मिलकर काम करते हैं। विश्व स्वास्थ्य सभा ने दुनिया में खाद्य जनित बीमारियों के बोझ को कम करने के लिए खाद्य सुरक्षा की दिशा में प्रयासों को मजबूत करने का फैसला किया गया था।

 

इस पर्यावरण दिवस पर गजेंद्र सिंह समेत इस शख्स ने दी बधाईयां

पर्यावरण दिवस पर PM मोदी ने दिया खास संदेश- 'मिट्टी को बनाएं केमिकल फ्री'

जानिए कौन कर रहा है इंसान से ज्यादा पर्यावरण की सुरक्षा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -