ऐसे कर सकते है रुद्राक्ष की पहचान, धारण करने से मिलते है लाभ
ऐसे कर सकते है रुद्राक्ष की पहचान, धारण करने से मिलते है लाभ
Share:

हिंदू धर्म में रुद्राक्ष का बहुत महत्व है क्योंकि माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है। इसी कारण इन्हें धारण करना शुभ माना जाता है। इसके अलावा रुद्राक्ष की माला से जाप करने से मंत्रों का प्रभाव बढ़ जाता है। रुद्राक्ष पहनने से कई तरह की बीमारियों से भी बचाव होता है। इसके अलावा, नियमित रूप से रुद्राक्ष पाउडर या मोतियों को भिगोए हुए पानी का सेवन करने से उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोगों जैसी स्थितियों से सुरक्षा मिल सकती है। इसके अलावा, यह मानसिक फोकस और स्मरण शक्ति में सुधार कर सकता है।

सामान्य तौर पर, बाजार में विभिन्न प्रकार के रुद्राक्ष पाए जा सकते हैं, भारत में लगभग 33 प्रजातियाँ उपलब्ध हैं। नतीजतन, व्यापारी अक्सर लाभ कमाने के लिए बड़ी मात्रा में नकली रुद्राक्ष बेचते हैं। बाजार में प्लास्टिक, लकड़ी या फाइबर के रुद्राक्ष आसानी से उपलब्ध हैं। इसके आलोक में, रुद्राक्ष खरीदते समय इन कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप प्रामाणिक रुद्राक्ष खरीद रहे हैं।

कैसे करें सही रुद्राक्ष की पहचान

अगर आपने रुद्राक्ष खरीदा है तो इसे एक पैन में रखें और इसमें पानी डालें, फिर इसे धीमी आंच पर पकाएं। यदि पानी का रंग बदल जाता है, तो यह इंगित करता है कि रुद्राक्ष असली नहीं है।

रुद्राक्ष को सरसों के तेल से भरी कटोरी में रखें। अगर इसका रंग फीका पड़ने लगे तो यह इस बात का संकेत है कि यह असली नहीं है।

यदि रुद्राक्ष को किसी नुकीली चीज से खुरचने पर रेशे निकल रहे हैं तो यह इस बात का संकेत है कि रुद्राक्ष असली है।

एक सतह पर तांबे का टुकड़ा रखें, फिर उसके ऊपर एक रुद्राक्ष रखें और इसे दूसरे तांबे के टुकड़े से ढक दें। इसके बाद इसे अपनी उंगली से धीरे से दबाएं। यदि रुद्राक्ष असली है तो वह तुरंत हिलने लगेगा।

एक कटोरी में सरसों का तेल गर्म करें और उसमें रुद्राक्ष डालकर धीमी आंच पर पकने दें. 10 मिनट तक गर्म करने के बाद गैस बंद कर दें. यदि रुद्राक्ष अधिक चमकीला हो जाए तो वह प्रामाणिक है; हालाँकि, यदि यह धूमिल हो जाता है, तो यह नकली है।

क्या होता है भकूट दोष, विवाह से पूर्व क्यों मिलाई जाती है कुंडलियां

क्या आप जानते है वास्तु शास्त्र से जुड़ी हुई ये खास बात

सिंधिया की तारीफ में बोलीं उमा भारती- 'कांग्रेस ने गंवा दिया 'जीत वाला हीरा''

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -