ट्रैवलिंग के दौरान ऐसे रखें डायबिटीज के मरीज खुद का ध्यान
ट्रैवलिंग के दौरान ऐसे रखें डायबिटीज के मरीज खुद का ध्यान
Share:

मधुमेह के साथ रहने के लिए जीवनशैली और आहार के सावधानीपूर्वक प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यह एक मेटाबोलिक सिंड्रोम है जिसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, केवल नियंत्रित किया जा सकता है। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ आहार योजना का पालन करना और दैनिक व्यायाम और योग दिनचर्या को शामिल करना आवश्यक है। हालाँकि, यात्रा करना मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए चुनौतियाँ पैदा कर सकता है, क्योंकि लंबी यात्राओं के दौरान रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखना सर्वोपरि हो जाता है। मधुमेह से पीड़ित यात्रियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञ कई उपाय सुझाते हैं।

दवाईयां रखें साथ
यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे हमेशा पहुंच में रहें, सभी आवश्यक दवाएं अपने साथ रखना और उन्हें अपने कैरी-ऑन बैग में रखना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, अप्रत्याशित देरी या आपात स्थिति के दौरान ख़त्म होने से बचने के लिए अतिरिक्त दवाओं का भंडार बनाए रखें।

ब्लड शुगर मॉनिटरिंग
यात्रा के दौरान सबसे महत्वपूर्ण पहलू ब्लड शुगर मॉनिटरिंग किट और अतिरिक्त परीक्षण स्ट्रिप्स ले जाना है। लंबी यात्राओं के दौरान नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की जाँच करें।

भोजन और नाश्ता:
यात्रा के लिए स्वस्थ और चीनी मुक्त स्नैक्स पैक करें। नियमित अंतराल पर खाएं और हाइड्रेटेड रहें। यात्रा के दौरान भारी भोजन से बचें और हल्के, पौष्टिक विकल्प चुनें।

इंसुलिन और इंजेक्शन:
यदि आपको इंसुलिन की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि इसे सही तापमान पर संग्रहीत किया गया है। इसके अतिरिक्त, यात्रा के दौरान इंसुलिन देने के लिए एक इंसुलिन पंप या अन्य आवश्यक उपकरण अपने साथ रखें।

पैरों का ख्याल
आरामदायक और अच्छी फिटिंग वाले जूते पहनें। चोट, छाले या संक्रमण से बचने के लिए नियमित रूप से अपने पैरों की जाँच करें। लंबे समय तक बैठने से बचें और रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और बढ़ावा देने के लिए ब्रेक लें।

जलयोजन और मानसिक स्वास्थ्य:
चूँकि यात्रा अक्सर गर्म मौसम के दौरान होती है, इसलिए पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। रक्त परिसंचरण और तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए जलयोजन महत्वपूर्ण है। ध्यान और गहरी सांस लेने जैसी तनाव-मुक्ति तकनीकों का अभ्यास करें। समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद भी महत्वपूर्ण है।

इन सुझावों का पालन करके, मधुमेह वाले व्यक्ति अपनी यात्रा को सुरक्षित और अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं। पहले से योजना बनाने और आवश्यक सावधानियों का पालन करने से संभावित समस्याओं को रोकने और एक आसान यात्रा सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को गलती से भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

गर्मियों में प्याज का खूब सेवन करना चाहिए, इसके लिए बनाएं टेस्टी प्याज की सब्जी

अगर बच्चे का गर्भधारण नहीं हुआ है तो डॉक्टर फॉलिकल टेस्ट की सलाह देते हैं, जानें क्या है और होता है कितना खर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -