'ये सभी भारतीयों के लिए गर्व का क्षण..', UAE में पहले हिन्दू मंदिर के उद्घाटन पर बोले सीएम एकनाथ शिंदे
'ये सभी भारतीयों के लिए गर्व का क्षण..', UAE में पहले हिन्दू मंदिर के उद्घाटन पर बोले सीएम एकनाथ शिंदे
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि अबू धाबी में बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) मंदिर का उद्घाटन सभी भारतीयों के लिए एक 'गर्व का क्षण' है। पत्रकारों से बात करते हुए शिंदे ने अबू धाबी में मंदिर के उद्घाटन के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि, "अयोध्या में राम मंदिर की तरह, देश के बाहर अबू धाबी में पीएम मोदी द्वारा एक मंदिर का उद्घाटन किया गया। यह सभी भारतीयों के लिए गर्व का क्षण है कि देश के बाहर के लोग हिंदू देवी-देवताओं की पूजा कर रहे हैं। पूरी दुनिया इसका नाम ले रही है।"

उन्होंने कहा कि, ''हमारा देश सम्मान के साथ है। हमारे प्रधानमंत्री हमारे देश को आगे ले जा रहे हैं। मैं मंदिर के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं।'' उद्घाटन समारोह में मातृभूमि की सेवा के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हार्दिक प्रतिबद्धता देखी गई, उन्होंने कहा कि, "मैं मां भारती की पूजा करता हूं। 'परमात्मा ने मुझे जितना समय दिया है उसका हर पल मां भारती के लिए है।" BAPS हिंदू मंदिर के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने भारत के साथ अपने गहरे आध्यात्मिक संबंध पर जोर दिया, जहां वह हर पल को देश की प्रगति में योगदान करने के अवसर के रूप में देखते हैं। 

अपने आधिकारिक उद्घाटन से पहले ही, मंदिर वैश्विक एकता का प्रतीक बन चुका था। विभिन्न पृष्ठभूमियों, संस्कृतियों और राष्ट्रों के 60,000 से अधिक लोगों ने इसके निर्माण में सक्रिय रूप से योगदान दिया है। 'बीएपीएस मंदिर', संयुक्त अरब अमीरात में पहला पारंपरिक हिंदू मंदिर, 27 एकड़ भूमि पर स्थित है जिसे संयुक्त अरब अमीरात के नेतृत्व द्वारा उदारतापूर्वक उपहार में दिया गया था। इस सांस्कृतिक मील के पत्थर का महत्व न केवल इसकी वास्तुकला की भव्यता में है, बल्कि इसके द्वारा दिए गए संदेश में भी है - जो कि भारत और खाड़ी क्षेत्र के बीच सामंजस्यपूर्ण संबंधों का एक प्रमाण है। 2015 से प्रधान मंत्री मोदी की व्यक्तिगत भागीदारी दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक समझ और पारस्परिक सम्मान के प्रति साझा प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

BAPS हिंदू मंदिर मध्य पूर्व का पहला पारंपरिक हिंदू पत्थर मंदिर बन गया है। अबू मुरीखा क्षेत्र में स्थित, यह राजसी संरचना सांस्कृतिक शांति और सहयोग की भावना का प्रतीक है और भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच स्थायी दोस्ती का एक प्रमाण है। अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने मंदिर के निर्माण के लिए 2015 में 13.5 एकड़ जमीन दान की थी।

6 महीने बाद रोहित शर्मा के बल्ले से निकला अर्धशतक, लड़खड़ाने के बड़ा संभला भारत

रायबरेली की जनता के नाम सोनिया गांधी का भावुक पत्र, इस सीट से कौन संभालेगा परिवार की विरासत ?

शादी के बाद ससुराल जा रही दुल्हन को बदमाशों ने बीच रास्ते में रोका, ड्राइवर को पीटा और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -