दिन में दो बार गायब हो जाता है यह दिव्या शिवलिंग, जानिए कहाँ स्थित है मंदिर
दिन में दो बार गायब हो जाता है यह दिव्या शिवलिंग, जानिए कहाँ स्थित है मंदिर
Share:

गुजरात के वडोदरा शहर में भोलेनाथ का एक ऐसा अनोखा मंदिर मौजूद है जो दिन में दो बार क्षण भर के लिए गायब हो जाता है, एक बार सुबह और दूसरी बार शाम को। हालाँकि, कुछ समय बाद, यह उसी स्थान पर फिर से दिखाई देता है। यह असाधारण घटना बढ़ते ज्वार के कारण होती है। इस उल्लेखनीय मंदिर को देखने के लिए कई श्रद्धालु दूर-दूर से यात्रा करते हैं, और यह भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर के पर्यटकों को भी आकर्षित करता है। लोग इस चमत्कार को अपनी आँखों से देखने के लिए उमड़ पड़ते हैं।

इस मंदिर की प्रतिष्ठा समुद्र के द्वारा ही की गई है। ज्ञात हो कि भगवान शिव का मंदिर, जिसे स्तंभेश्वर के नाम से जाना जाता है, वडोदरा से लगभग 85 किलोमीटर दूर जंबूसर तहसील के कवि-कम्बोई गांव में स्थित है। कैम्बे तट पर अरब सागर के मध्य में स्थित वडोदरा का स्तंभेश्वर महादेव मंदिर अद्वितीय है। मंदिर के भीतर का शिवलिंग 4 फीट लंबा और 2 फीट व्यास का है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर के दर्शन से जीवन की सभी चुनौतियाँ दूर हो जाती हैं।

भगवान शिव का मंदिर दिन में दो बार, सुबह और शाम दोनों समय गायब हो जाता है, यही वजह है कि इस असाधारण घटना को देखने के लिए हर साल हजारों भक्त यहां आते हैं। यह मंदिर समुद्र के पास स्थित है और इसकी खोज लगभग 150 साल पहले की गई थी। मंदिर के भीतर स्थित शिवलिंग 4 फीट की ऊंचाई पर है और इसका व्यास 2 फीट है। ऐसा माना जाता है कि मंदिर का गायब होना समुद्र में उठती लहरों के कारण हुई एक प्राकृतिक घटना है। जब ज्वार कम हो जाता है, तो मंदिर फिर से उभर आता है और फिर से दिखाई देने लगता है। गौरतलब है कि इस मंदिर में भक्तों की गहरी आस्था है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसके दर्शन करने से जीवन की कठिनाइयां दूर हो जाती हैं।

अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल

क्या होता है अधिक मास? इस दौरान ना करें ये कार्य

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -