खुशखबरी! अब आम लोग भी कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर, ये कंपनी करवाएगी सैर
खुशखबरी! अब आम लोग भी कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर, ये कंपनी करवाएगी सैर
Share:

लोगों को अंतरिक्ष के जगत में बहुत दिलचस्पी रहती है। इसी बीच दिग्गज अमेरिकी कंपनी ब्लू ओरिजिन के ओनर जेफ बेजॉस ने निर्णय किया है कि वे आम जनता को भी अंतरिक्ष में जाने का अवसर देंगे। जेफ बेजॉस की ब्लू ओरिजिन 20 जुलाई से व्यक्तियों को अंतरिक्ष की सैर कराने की तैयारी कर रही है।

प्राप्त हुई एक रिपोर्ट के अनुसार, रॉकेटमेकर ब्लू ओरिजिन ने जानकारी दी है कि New Shepard Rocket की प्रथम उड़ान के लिए एक सीट के लिए नीलामी की जाएगी। इस नीलामी से मिली राशि ब्लू ओरिजिन के फाउंडेशन को जाएगी जो गणित तथा विज्ञान की शिक्षा को प्रमोट किया जाएगा। कंपनी ने प्रथम उड़ान को लेकर 20 जुलाई की दिनांक तय की है, यह दिनांक चांद पर किसी शख्स के पहले कदम की 52वीं वर्षगांठ होगी। 20 जुलाई 1969 को नील आर्मस्ट्रांग ने चांद पर प्रथम कदम रखा था। हालांकि कंपनी ने प्रथम उड़ान के बारे में खबर देते हुए इस बात का उल्लेख नहीं किया।

फिलहाल ऑनलाइन नीलामी से प्राप्त होने वाली राशि कंपनी के फाउंडेशन को दी जाएगी जिसके तहत गणित तथा विज्ञान की शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रथम उड़ान के तहत नीलामी में यात्री को 11 मिनट की यात्रा के लिए एक सीट प्राप्त होगी तथा उसे धरती से 100 किमी ऊपर अंतरिक्ष में जाने का अवसर प्राप्त होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राहकों को चार दिन का अनुभव प्राप्त होगा, इसमें से तीन दिन उड़ान से प्रथम प्रशिक्षण का होगा जो टेक्सास में स्थित कंपनी के लांच साइट पर दिया जाएगा।

भयानक हादसा: करंट लगने से हुई युवक की दर्दनाक मौत

हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने 30 उड़ानें की रद्द

कोरोना संकट के बीच सरकार का बड़ा ऐलान, अस्पताल में बदले गए ये नियम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -