ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक वाहनों पर इस कंपनी का होगा ज्यादा फोकस
ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक वाहनों पर इस कंपनी का होगा ज्यादा फोकस
Share:

इस महीने देश में ऑटो Expo 2023 का आयोजन होने वाला है. जिसमें हुंडई से नई वरना को पेश करने का अनुमान बहुत कम है. इस मोटर शो में कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिक ध्यान देने जा रही है, इसमें हुंडई अपनी हाल ही में पेश की गई इलेक्ट्रिक कार आयोनिक 5 को पेश कर सकती है. इसके साथ ही कंपनी अपनी एक अन्य इलेक्ट्रिक कार आयोनिक 6 को शोकेस भी करने वाली है. आयोनिक 5 एक इलेक्ट्रिक SUV है, जबकि Ioniq 6 एक एक प्रीमियम फोर डोर-कूप EV है. 

E-GMP प्लेटफार्म पर होगी आधारित: हुंडई की आयोनिक सिरीज की इलेक्ट्रिक कारें E-GMP प्लेटफॉर्म पर आधारित बताई जा रही है, जिसे EVs के लिए ही तैयार भी किया जा चुका है. आयोनिक 5 का  डिजाइन बहुत ही डिफरेंट कहा जा रहा है, इसमें पैरामीट्रिक पिक्सल वाले नए लुक के साथ 0.22 के ड्रैग कोफिशिएंट के साथ एक एयरोडायनेमिक डिजाइन भी किया जा चुका है. वहीं, Ioniq 6 में एक फ्लैट फ्लोर डिजाइन भी दिया जाने वाला है. 

कैसी होगी आयोनिक 5?: बता दें कि Ioniq 5 में 12.3 इंच का फुल-टच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के 12.3 इंच का डिजिटल इंट्रूमेंट क्लस्टर देखने के लिए मिलने वाला है. इसके दरवाजों पर कोई बटन भी नहीं मिल रहा है. वहीं इसके स्टीयरिंग व्हील पर चार-डॉट इंटरएक्टिव पिक्सेल लाइट्स का सेटअप देखने के लिए मिल रहा है, इससे कार की बैटरी चार्जिंग के स्टेटस की जानकारी भी मिल जाएगी. इसके साथ ही आगामी ऑटो एक्सपो में Ioniq 5 के मूल्य का भी  खुलासा किया जाने वाला है. यह हुंडई की भारत में पहली ऐसी कार होगी, जिसे ई-जीएमपी प्लेटफार्म पर बनाया गया है.

कैसी होगी आयोनिक 6?: Ioniq 6 में दो इलेक्ट्रिक मोटर लेआउट भी दिया जाने वाला है, जिसे 77.4 kWh के बैटरी पैक से जोड़ा जा चुका है. इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी दिया जाने वाला है. कंपनी के अनुसार यह कार 550km की रेंज देने में सक्षम है. यह एक प्रीमियम सेगमेंट की इलैक्ट्रिक कार होगी, जिसे कंपनी अपने पोर्टफोलियो में Ioniq 5 से ऊपर रखने वाली है.

एक नई एसयूवी भी हो सकती है पेश: ऑटो Expo में Hyundai एक कॉन्सेप्ट SUV को भी शोकेस कर सकती है और इसकी लॉन्चिंग भी बाद में ही की जाने वाली है. यह कार कंपनी के लाइनअप में वेन्यू के नीचे आने वाली है. कुल मिलाकर हुंडई, 2023 ऑटो एक्सपो में मुख्य रूप से Ioniq 5 और Ioniq 6 पर ही फोकस करेगी. यह कारें भारत में कंपनी की इलेक्ट्रिक मोबिलिटी थीम का भाग भी है.

जल्द ही लॉन्च की जाएगी हवा में उड़ने वाली बाइक

बीते माह तेजी से कम हुई इन बाइक्स की सेल

दिसंबर में घटी रॉयल एनफील्ड की बिक्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -