अगले 4 माह में आपकी कार में आ सकती है ये बड़ी प्रॉब्लम
अगले 4 माह में आपकी कार में आ सकती है ये बड़ी प्रॉब्लम
Share:

सर्दी का मौसम आहट देने लगा है। दिन में भले ही अभी टेम्परेचर ठीक-ठाक हो, लेकिन सुबह और रात का ठंड भी महसूस हो रही है। आने वाले दिनों में तापमान तेजी से गिरने लग जाएगा। ठंड के दिनों में कार में भी कई तरह की प्रॉब्लम आने लग गई है। खासकर कार की बैटरी पुरानी है तब स्टार्ट होने की प्रॉब्लम होना आम  कहा जाता है। कई बार तो जिन कारों की बैटरी नई होती है उसमें भी ये प्रॉब्लम भी आने लग जाती है। ऐसे में बैटरी की केयरिंग अधिक बढ़ जाती है। आप भी इस तरह की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तब हम आपको सर्दी के मौसम में कार से बचाने वाले 5 टिप्स बता रहे हैं।

1. अगर पहली बार में चाबी घुमाने पर कार स्टार्ट नहीं होती तो थोड़ी देर का ब्रेक लें, 4-5 मिनट का ब्रेक देने के उपरांत  दोबारा कोशिश करना शुरू कर दें। क्योंकि शुरुआत में स्टार्टर मोटर अधिक करंट खींचती है और शायद पहली बार में बैटरी उतना करंट न दे पाए। निरंतर प्रयास करते रहने पर बैटरी डाउन हो सकती है।

2. रात में कार गैराज में पार्क करते वक़्त कार के सभी स्विच चेक कर लें। क्योंकि कार की लाइट ऑन छुटने पर सुबह तक कार की पूरी बैटरी डाउन होने लग जाएगी। यह सावधानी ड्राइवर को सिर्फ सर्दी में नहीं बल्कि हर मौसम में बरतनी जरुरी है।

3. सर्दियों के मौसम में ठंड के कारण फ्यूल पंप में पानी जमा होने लग जाता है। ऐसे में यदि कार की फ्यूल टंकी फुल रखेंगे तो आपकी गाड़ी मध्य में कभी बंद नहीं होने लगी है।

4. कार स्टार्ट करने से पहले कार में मौजूद सारे इलेक्ट्रिकल अप्लाएंसेस भी बंद कर दिए गए है। इन अप्लाएंसेस में कार हीटर, फैन, वाइपर, हेड लाइट, टेल लाइट, म्यूजिक सिस्टम शामिल है। इनके ऑन रहने पर बैटरी को ज्यादा पावर देना पड़ेगा। सभी को बंद करने के उपरांत ही चाबी घुमाएं।

5. यदि बार-बार स्टार्ट होने पर भी कोई लाभ नहीं हो रहा है तो हो सकता है कि बैटरी पूरी तरह डाउन हो गई है। ऐसे में दूसरी बैटरी लगाकर या दूसरी कार की बैटरी के कनेक्शन अपनी बैटरी से करके ट्राई करना शुरू कर दें।

OLA और बजाज को टक्कर देने आया BAAZ, जानिए क्या है खास

नवंबर माह की शुरुआत में लॉन्च होगी ये दमदार कार

आज ही जान लें ट्रैफिक के नए नियम, वरना भरना होगा भारी नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -