OLA और बजाज को टक्कर देने आया BAAZ, जानिए क्या है खास
OLA और बजाज को टक्कर देने आया BAAZ, जानिए क्या है खास
Share:

इलेक्ट्रिक गाड़ियों (EV) की डिमांड इंडिया में तेजी से बढ़ रही है. फिर चाहे इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) हों या फिर इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter). बीते कुछ वक़्त में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में कई नामी कंपनियों ने अपने शानदार मॉडल लॉन्च कर दिए है, लेकिन Ola और Bajaj जैसी कंपनियों को टक्कर देने के लिए बाजार में बाज (Baaz) की एंट्री हो चुकी है. ये फीचर्स के केस में ही नहीं बल्कि कीमत में भी ग्राहकों को आकर्षिक करने वाला साबित हो सकता है. कंपनी के अनुसार, इसकी कीमत महज 35 हजार रुपये होने वाली है.

Baaz Bikes की जोरदार एंट्री: IIT दिल्ली स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप कंपनी बाज बाइक्स (Baaz Bikes) ने ईवी मार्केट में जोरदार एंट्री कर ली है. कंपनी ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर 'Baaz' पेश कर चुकी है. इस ई-स्कूटर में बैटरी स्वैपिंग की सुविधा दी जा रही है. इसके स्वैपिंग प्लेटफॉर्म में 9 बैटरी फिक्स की जा सकती है. कंपनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी सिर्फ 90 सेकेंड में बदल सकती है. 

ऑल वेदर IP65 रेटिंग दी गई: कंपनी का बोलना है कि बैटरी स्वैपिंग स्टेशन से बैटरी को बदलकर नॉन-स्टॉप सफर का मजा ले पाएंगे. ये स्वैपिंग स्टेशन अलग-अलग मौसम के हिसाब से डिजाइन भी दिया गया है.  खबरों का कहना है कि इसे बारिश और धूल के लिए ऑल वेदर IP65 रेटिंग भी प्रदान की जा रही है. कंपनी ने इसे लॉन्च कर दिया है, लेकिन फिलहाल जिसकी रेंज का खुलासा नहीं किया है.  

25 किमी प्रति घंटे की स्पीड: बाज ई-स्कूटर की लंबाई 1624mm, चौड़ाई 680mm और ऊंचाई 1052mm है. इसमें 25 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड भी प्रदान की गई है. इसकी बैटरी में एल्युमिनियम केसिंग में फिट लिथियम-ऑयन सेल से लैस पॉड्स हैं. जिसके साथ साथ इसकी एनर्जी डेंसिटी 1028Wh है और यह वाटरप्रूफ और स्प्लैश प्रूफ है. बाज बाइक्स का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर पूरी तरह से की-लैस है और इसके लिए लाइसेंस की आवश्यकता भी नहीं है. 

ये शानदार फीचर्स भी मौजूद: बाज ई-स्कूटर (Baaz E-Scooter) में सेफ्टी फीचर के बारें में बात की जाए तो आग लगने, पानी भरने या किसी आपात स्थिति के दौरान राइजर को अलर्ट मिल रहा. इसके साथ ही इसमें फाइंड माय स्कूटर ऑप्शन मौजूद है. इविल फोर्क हाइड्रॉलिक सस्पेंशन सेटअप और रियर में इयूल शॉक एब्जॉर्बर से लैस इस स्कूटर की डिजाइन भी बहुत आकर्षक है. 

नवंबर माह की शुरुआत में लॉन्च होगी ये दमदार कार

आज ही जान लें ट्रैफिक के नए नियम, वरना भरना होगा भारी नुकसान

ये है अब तक की सबसे बेस्ट और सस्ती CNG कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -