महाकालेश्वर मंदिर जाने वालों के लिए आई ये बड़ी खबर
महाकालेश्वर मंदिर जाने वालों के लिए आई ये बड़ी खबर
Share:

उज्जैन: सावन माह में महाकालेश्वर के दर्शन करने जाने वालों को दूर से ही महांकाल के दर्शन करना होंगे। सावन मास में महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं मिल सकेगा। पूरे महीने भक्त नंदी हॉल के पीछे गणेश मंडपम से दर्शन कर सकेंगे। 30 मिनट में महाकाल दर्शन करवाए जाएंगे। मंदिर परिसर में दर्शन के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। प्रोटोकॉल से आने वाले श्रद्धालुओं को निकट से दर्शन हो सके इसलिए नंदी हॉल में स्टील के बैरिकेड्स लगाए जाएंगे। चलित भस्मारती का इंतजाम भी जारी रहेगा। 

14 जुलाई से सावन मास आरम्भ हो रहा है। यह मास महादेव को अतिप्रिय है। इस मास में महाकाल के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु उज्जैन पहुंचते हैं। भीड़ इतनी होती है कि पैर रखने की जगह नहीं मिलती। इसके चलते फैसला लिया गया है कि सावन मास में गर्भगृह में श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मंगलवार को मंदिर में दर्शन व्यवस्था एवं बाबा महाकाल की सवारी को लेकर जिलाधिकारी आशीष सिंह ने बैठक ली। बैठक में भीड़ प्रबंधन की दृष्टि से फैसला लिया कि सावन माह में आम भक्त गर्भगृह में नहीं जा सकेंगे। सिर्फ पुजारी-पुरोहित नियमित पूजा-अर्चना के लिए गर्भगृह में जाएंगे। 

वही इसी प्रकार सामान्य दर्शनार्थियों के लिए हरसिद्धि मंदिर की तरफ से कतार आरम्भ होगी। दर्शनार्थियों को वर्तमान व्यवस्था के अंतर्गत 4 नंबर गेट से ही दर्शन के लिए प्रवेश देकर निर्गम गेट से बाहर निकाला जाएगा। वीवीआईपी के लिए मंदिर के मुख्य प्रशासनिक भवन के सामने से फैसिलिटी से होकर प्रवेश की व्यवस्था रहेगी।

CRPF काफिले पर हुआ बड़ा नक्सली हमला, 3 जवान शहीद

'साहब! मैं जिंदा हूं...', डीएम कार्यालय पहुंची महिला की कहानी सुन हैरान हुए लोग

ट्विटर के इस यूजर ने रचा इतिहास, द्रोपदी मुर्मू समेत लगातार तीसरी बार सच हुई भविष्यवाणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -