बेहद चमत्कारी है ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, जानिए फायदे
बेहद चमत्कारी है ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, जानिए फायदे
Share:

शरीर में कमजोरी और थकान काफी सारे लोगों को होती है। जिसे अक्सर लोग हल्के में लेते हैं तथा अधिक ध्यान नहीं देते हैं। इस प्रकार की कमजोरी को दूर करने के लिए लोग इंस्टेंट एनर्जी ड्रिंक या कॉफी पीना पसंद करते हैं। मगर ये ड्रिंक लंबे समय में शरीर को नुकसान पहुंचाती है। बाजार में मिलने वाले स्टेमिना बढ़ाने वाले पाउडर बहुत नुकसानदायी होते हैं। जिनसे लीवर खराब होने लगता है। ऐसे में आयुर्वेद में बताए इन हर्ब्स की सहायता से शरीर का स्टेमिना सरलता से बढ़ाया जा सकता है। 

इसबगोल की भूसी:-
इसबगोल की भूसी को अधिकतर कब्ज की आयुर्वेदिक हर्ब्स के लिए जाना जाता है। मगर कब्ज के साथ ही इसबगोल की भूसी खाने के और भी काफी सारे फायदे हैं। इसबगोल की भूसी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है। तो वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। यदि  किसी को हमेशा थकान महसूस होती है तो उसे इसबगोल की भूसी खाने की सलाह आयुर्वेदिक डॉक्टर देते हैं।

हरी इलायची:-
हरी इलायची सिर्फ नेचुरल माउथ फ्रेशनर ही नही है बल्कि ये बहुत सारी बीमारियों में भी राहत पहुंचाती है। हरी इलायची खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है तथा यूरिन संबंधी परेशानी दूर होती है। मर्दों में होने वाली फिजिकल वीकनेस को हरी इलायची सरलता से दूर कर देती है। 

मिश्री:-
मिश्री को आयुर्वेद में बहुत फायेदमंद माना गया है तथा बहुत सारी बीमारियों में लोगों को दवा के तौर पर खाने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद में थकान दूर करने के लिए मिश्री का उपयोग किया जाता है। 

खसखस :-
खसखस फायदेमंद होता है तथा इसे दूध के साथ पीने से शरीर की वीकनेस दूर करने में सहायता प्राप्त होती है। आयुर्वेद एक्सपर्ट इन चारों चीज को मिलाकर पीने की सलाह देते हैं। 

ऐसे बनाएं एनर्जी ड्रिंक:-
प्रतिदिन 3 इलायची के दानों को कूटकर एक चम्मच इसबगोल की भूसी में मिला लें। साथ में एक चम्मच मिश्री का पाउडर लें। साथ में एक चम्मच पोस्ता के दाने को घी में भूनकर पाउडर बना लें तथा बाकी सारी चीजों के साथ मिलाकर रात को सोने से पहले गर्म दूध में डालकर पी जाएं। ये आयुर्वेदिक एनर्जी ड्रिंक महिलाओं एवं पुरुषों दोनों के लिए फायदेमंद और बॉडी के एनर्जी लेवल को बढ़ाएगी। 

ऐसे लोगों को अचानक पड़ सकता है दिल का दौरा

शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को ना करें अनदेखा, वरना पड़ेगा भारी

दिल की नसें ब्लॉक होने पर दिखते है ये संकेत! ना करें अनदेखा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -