दिल की नसें ब्लॉक होने पर दिखते है ये संकेत! ना करें अनदेखा
दिल की नसें ब्लॉक होने पर दिखते है ये संकेत! ना करें अनदेखा
Share:

देश भर में हार्ट अटैक के मामले निरंतर बढ़ रहे हैं. सबसे ज्यादा खौफनाक बात यह है कि दिल के दौरे की कई घटनाओं में जान गंवाने वाले लोग युवा और पूरी तरह सेहतमंद थे. दिल के दौरे को रोकने के लिए सबसे आवश्यक है कि हमें पता होना चाहिए कि हमारे दिल की धमनियों में कोई बड़ी रुकावट तो नहीं है. दिल की धमनियां (कोरोनरी आर्टरी) आपके शरीर की प्रमुख रक्त वाहिकाएं हैं जो आपके दिल तक रक्त की आपूर्ति करती हैं. यदि इनमें कुछ गड़बड़ होती है या इनमें किसी कारण ब्लॉकेज आ जाता है तो यह आमतौर पर आपको हार्ट अटैक के कई चेतावनी संकेत देती हैं.

ये हैं चेतावनी संकेत:-
दिल की नसें ब्लॉक होने पर आपको सीने में भारीपन हो सकता है. थोड़ी सी मेहनत करने पर भी आप हांफने लगते हैं या आपको सीने में दर्द, घुटन, बेचैनी एवं अस्वस्थ महसूस होता है, तो यह हार्ट अटैक आने के लक्षण हो सकते हैं. थकान, सांस फूलना, दिल की धड़कन का अचानक तेज हो जाना भी दिल के दौरे पड़ने का संकेत है जो आपकी धमनियां आपको दे रही हैं. इसके अतिरिक्त दिल के रोग, डायबिटीज एवं हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सीने में होने वाला दर्द या दबाव हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. 

हार्ट में गड़बड़ी के संकेत मिलने पर क्या करें?
यदि किसी मरीज को ये लक्षण महसूस होते हैं तो उन्हें तुरंत कार्डियोलॉजिस्ट यानी दिल के डॉक्टर को दिखाना चाहिए. विशेष तौर पर यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियों की फैमिली हिस्ट्री है तो आपको अपने दिल का कंप्लीट चेकअप करवाना चाहिए. 

दिल के दौरा पड़ने पर क्या करें?
दिल के दौरे के शुरुआती संकेतों में सीने में तेज दर्द, भारीपन, जबड़े, पीठ या बाएं हाथ में झनझनाहट, पसीना आना और बेचैनी महसूस होती है. ऐसा होने पर आपको तुरंत सहायता के लिए इमरजेंसी मेडिकल हेल्प लाइन नंबर पर कॉल करना चाहिए. मेडिकल हेल्प आने तक आप मरीज को एस्पिरिन की एक गोली खिला सकते हैं.

क्या है इलाज:-
ऐसे मरीज जिन्हें 70 प्रतिशत से कम ब्लॉकेज है, उनका उपचार दवाओं से हो जाता है. लक्षणों के साथ 75 प्रतिशत से ज्यादा ब्लॉकेज वाले मरीजों का उपचार या तो एंजियोप्लास्टी या बाईपास सर्जरी के माध्यम से किया जाता है. 

सिगरेट के धुएं से भी ज्यादा खतरनाक होता है मॉस्क्वीटो कॉइल का धुआं

क्या आप भी चेहरे पर करती है ब्लीच का इस्तेमाल? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

बदलते मौसम के साथ बीमारियों ने बढ़ाया खतरा, इस नुस्खें से करें अपने बच्चों की सुरक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -