अब किसी काम का नहीं है ये वाला 'आधार कार्ड', UIDAI ने बताया बेकार!

हम से कई व्यक्तियों ने अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए इसे प्लास्टिक अथवा पीवीसी के कार्ड पर प्रिंट करवाया होगा. मगर यदि आपने ये कार्ड खुले बाजार में प्रिंट करवाया है, तो ये खबर आपके काम की है. आधार कार्ड जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का कहना है कि जो व्यक्ति प्लास्टिक अथवा पीवीसी की शीट पर खुले बाजार में आधार कार्ड प्रिंट करवाते हैं, वास्तव में ये कार्ड मान्य नहीं है तथा यदि आप ऐसा कार्ड कहीं पहचान के लिए बताते हैं तो आपको बगैर आधार कार्ड माना जाएगा.

इसके साथ ही UIDAI का कहना है कि बाजार में छपवाए गए प्लास्टिक अथवा पीवीसी आधार कार्ड में कई सारे सुरक्षा फीचर्स नहीं होते हैं. इसलिए वह स्वयं ऐसे कार्ड के उपयोग को हतोत्साहित करने पर जोर देती है. इसके बदले में वो घर बैठे प्राधिकरण से छपे PVC आधार कार्ड को ऑर्डर देने का ऑप्शन देती है.

ऐसे बनवाएं PVC Aadhaar Card:-
यदि आप प्लास्टिक या पीवीसी का आधार कार्ड चाहते हैं तो आप UIDAI के पोर्टल पर जाकर इसके लिए ऑर्डर कर सकते हैं. ये कार्ड आपको घर बैठे स्पीड पोस्ट से प्राप्त हो जाएगा तथा इसके लिए आपको सिर्फ 50 रुपये का पेमेंट करना है. इस कार्ड में आपकी आधार डिटेल के साथ एक QR Code होता है. साथ ही कई सिक्योरिटी फीचर तथा डेमोग्राफिक डिटेल भी होती है. आप इसके लिए mAadhaar App से भी ऑर्डर कर सकते हैं. 

रखें Digital Aadhaar Card:-
यदि आप मोबाइल चलाते हैं, तो आप अपने मोबाइल में mAadhaar ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. इस पर आप अपना डिजिटल आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. ये कार्ड भी UIDAI से संबंधित सभी सर्विस के लिए मान्य है.

महिंद्रा कंपनी ने डिजिटल परिवर्तन के लिए SAP India के साथ साझेदारी की

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद को प्रोत्साहित कर रही दिल्ली सरकार, किए 2 समझौते

श्रीलंकाई नौसेना कर्मियों द्वारा भारतीय मछुआरों के समूह पर हमला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -