60 करोड़ में शूट हुआ 'पुष्पा 2' का ये 6 मिनट का सीन
60 करोड़ में शूट हुआ 'पुष्पा 2' का ये 6 मिनट का सीन
Share:

मशहूर साउथ सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की 'पुष्पा 2: द रूल' का टीजर कुछ दिन पहले ही सामने आया. लगभग 68 सेकंड के इस टीजर में केवल एक ही सीक्वेंस नजर आ रहा था तथा अल्लू अर्जुन का एक ही गेटअप. लेकिन उनका ये एक गेटअप ही इतना पावरफुल था कि लोग बार-बार 'पुष्पा 2' का टीजर केवल इसे देखने के लिए ही देख रहे हैं. 

टीजर में अल्लू अर्जुन का ये गेटअप यूं ही नहीं है, बल्कि ये एक धार्मिक उत्सव से जुड़ा हुआ है जिसे 'तिरुपति गंगम्मा जतारा' कहा जाता है. इस उत्सव के पीछे महिलाओं के सम्मान से जुड़ी एक बहुत पुरानी कहानी है, जो एक शक्तिशाली देवी से जुड़ी है. अब ये सामने आया है कि इस एक सीक्वेंस के लिए निर्माताओं ने बहुत बड़ी रकम खर्च की है. लोककथाओं एवं मिथकों के मुताबिक, श्री तातैयागुंटा गंगम्मा को तिरुपति शहर की ग्रामदेवी माना जाता है. कई कथाओं में उन्हें भगवान वेंकटेश्वर स्वामी की बहन भी बताया जाता है. कहा जाता है कि कई सौ वर्ष पहले जब तिरुपति और आसपास के इलाकों पर पलेगोंडुलु का राज था, तब महिलाओं पर दुराचार की घटनाएं चरम पर थीं. 

पलेगोंडुलु, महिलाओं पर उत्पीड़न, रेप एवं जानलेवा हमलों में सम्मिलित रहते थे. इसी वक़्त देवी गंगम्मा ने अविलाला नामके एक गांव में जन्म लिया. बड़े होकर वो एक बेहद सुंदर महिला बनीं. जब पलेगोंडुलु ने देवी गंगम्मा को नुकसान पहुंचाना चाहा, तो उन्होंने अपनी शक्तियों से उसके हमले का भयानक जवाब दिया. कहा जाता हैं कि पलेगोंडुलु घबरा कर भाग खड़ा हुआ एवं छिप गया. उसे बाहर निकालने के लिए गंगम्मा ने एक 'गंगा जतारा' प्लान की. धार्मिक यात्राओं को बहुत जगह लोग 'जात्रा, जतरा या जतारा' कहते हैं. इसमें सप्ताह भर लोगों को विचित्र वेश बनाने होते थे तथा 7 दिन गंगम्मा को ताने देने थे. सातवें दिन जब पलेगोंडुलु बाहर आए, तो गंगम्मा ने उनका वध कर दिया. इसी घटना को याद करते हुए देवी गंगम्मा के प्रति श्रद्धा दिखाने के लिए आज भी ये उत्सव मनाया जाता है. 

वही इस उत्सव में पुरुष महिलाओं के वेश में तैयार होते हैं. उनकी ही भांति साड़ी पहनते हैं, श्रृंगार करते हैं, जूलरी पहनते हैं और विग भी लगाते हैं. इस प्रकार वो देवी गंगम्मा और नारीत्व के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट करते हैं. जतारा के सातों दिन अलग-अलग वेश में लोग तैयार होते हैं, जिसके कई नियम हैं, रिपोर्ट्स के अनुसार, 'पुष्पा 2' के ट्रेलर में अल्लू अर्जुन गेटअप में हैं वो जतारा के पांचवें दिन बनाया जाने वाला 'मातंगी वेशम' है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 'पुष्पा 2' का ये 'गंगम्मा जतारा' सीक्वेंस फिल्म के प्लॉट में बहुत अहम है. तथा इसके लिए निर्माताओं ने इतनी बड़ी रकम खर्च की है, जितनी कई बड़े फिल्म स्टार्स की फीस नहीं है. कई अच्छी हिट फिल्मों का बजट भी इतना नहीं होता. रिपोर्ट में बताया गया कि ये सीक्वेंस फिल्म में सिर्फ 6 मिनट लंबा है तथा इसे शूट करने में 30 दिन का वक़्त लगा. 'पुष्पा 2' के इस एक सीक्वेंस पर करीब 60 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. 

'कहां से पकड़कर लाई हो इसे', जब आयुष शर्मा को लेकर बहन से बोले सलमान खान

'कुछ लोग नेटवर्क के लिए शादी करते है', नोरा फतेही के बयान ने फैंस को किया कंफ्यूज

शाहरुख खान को सामने देख सेल्फी लेने लगी ऐश्वर्या, वायरल हुआ VIDEO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -