थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम में इस माह होगी बढ़ोतरी
थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम में इस माह होगी बढ़ोतरी
Share:

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए तीसरे पक्ष के मोटर बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी का प्रस्ताव भी जारी कर दिया है. ऐसे में एक अप्रैल से कार और दोपहिया वाहनों की बीमा लागत में वृद्धि होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है.  

क्या हैं प्रस्तावित संशोधित दरें: प्रस्तावित संशोधित दरों के मुताबिक 1000 घन क्षमता (CC) वाली निजी कारों पर 2019-20 में 2,072 रुपये की तुलना में 2,094 रुपये की दर लागू होने वाली है. इसी तरह 1,000 सीसी से 1,500 सीसी वाली निजी कारों पर 3,221 रुपये की तुलना में 3,416 रुपये की दर होने वाली है,  जबकि 1,500 सीसी से ऊपर की कार के मालिकों को 7,890 रुपये की जगह 7,897 रुपये का प्रीमियम भी दिया जा रहा है.

टू-व्हीलर वाहनों के लिए नई दरें: दोपहिया वाहनों केस में 150 सीसी से 350 CC तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपये बतौर प्रीमियम देना होना, जबकि 350 CC से अधिक के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपये होने वाला है.

IRDA को भी दिया गया है प्रस्ताव: कुछ ही दिन पूर्व देश की 25 जनरल इंश्योरेंस कंपनियों ने इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDA को प्रस्ताव भी जारी कर दिया है कि मोटर बीमा के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम में 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि किया जाना चाहिए. कहा जा रहा है कि 15 से 20 फीसदी बढ़ोतरी का प्रस्ताव तो नहीं पूरा किया जा सकता क्योंकि इससे आम वाहन उपभोक्ताओं के लिए इंश्योरेंस कराना एकदम बेहद महंगा हो हो सकता है लेकिन इसमें कुछ प्रतिशत की बढ़ोतरी पर IRDA जरूर विचार कर सकता है और इसे अमल में भी ला जाय जा सकता है. 

कोविड-19 महामारी की वजह से दो वर्ष की मोहलत के बाद संशोधित TP बीमा प्रीमियम एक अप्रैल से लागू होगा लिहाजा सरकार ने आने वाले वित्त वर्ष से तीसरे पक्ष के मोटर बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दे दिया है जिसके लागू होने की पूरी संभावना है. 

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और भी कई शानदार फीचर्स के साथ मिल रही ये 3 कार

Venue से लेकर Hyundai Creta तक बीते माह बेस ज्यादा बेचीं गई ये कारें

जल्द ही टॉप कार की लिस्ट में शामिल हो सकती है मारुति की ये कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -