सर्च मोनोपॉली के लिए GOOGLE पर तीसरी बार दर्ज हुआ मुकदमा, जानें क्या है पूरा मामला
सर्च मोनोपॉली के लिए GOOGLE पर तीसरी बार दर्ज हुआ मुकदमा, जानें क्या है पूरा मामला
Share:

Alphabet Inc's  के google को अपने तीसरे बड़े मुकदमे का सामना कर रहे है।  जिसका कारण है 38 अमेरिकी राज्यों और क्षेत्रों के एक समूह ने GOOGLE पर स्मार्ट स्पीकर, टेलीविजन और कारों को लेकर सर्च मोनोपॉली को बढ़ाने का  इलज़ाम है।  Colorado attorney general के कार्यालय के अनुसार राज्य द्वारा अक्टूबर में न्याय विभाग द्वारा दायर मुकदमे को कंसीडर करने को कहा है। शिकायत GOOGLE के सर्च बिजनस  और सर्च एडवरजाइजिंग पर केंद्रित है इसके साथ ही GOOGLE द्वारा नई तकनीकों पर हावी होने के लिए एक्सक्लूसनरी एग्रीमेंट के उपयोग साथ ही नई टेक्नालॉजी को डोमिनेट करना है। उदाहरण के तौर पर वर्चुअल असिस्टेंट टेक्नोलॉजी के साथ प्रतिद्वद्दता जिसमें अमेजन।कॉम का Amazon Alexa  शामिल है। यह आरोप स्पीकर निर्माता सोनोस और अन्य कंपनियों द्वारा सार्वजनिक रूप से व्यक्त की गई चिंताओं पर बना हुआ है, जो यह कहती है किGOOGLE ने अपनी मार्केट पावर बढ़ाने के लिए गलत तरीके से काम किया है। 

प्रतियोगियों को रोक रहा है गूगल:  आयोवा के अटॉर्नी जनरल टॉम मिलर ने बोला है कि गूगल वॉयस असिस्टेंट मार्केट में प्रतियोगियों को कनेक्टेड कारों के जरिए यूजर्स तक पहुंचने से रोका जा चुका है जो निकट भविष्य में इंटरनेट तक पहुंचने का एक अहम् तरीका है। हालांकि गूगल ने इस बारे में कोई उत्तर नहीं दिया है वहीं गुरूवार दोपहर को GOOGLE के शेयर में 0।8 फीसद की गिरावट देखी गई।  

डिजिटल विज्ञापन को लेकर भी मुकदमा: हम बता दें कि फेडरल गर्वमेंट्स की शिकायत में 11 राज्य शामिल हुए और 1 ट्रिलियन डॉलर वाले दिग्गज GOOGLE पर अवैध तरीके से सर्च और इंटरनेट पर विज्ञापन में अपनी पोजिशन को बनाए रखने के इलज़ाम लगा दिए गए है। बुधवार को टेक्सस के नेतृत्व में रिपब्लिकन अटॉर्नी जनरल के एक समूह ने GOOGLE के डिजिटल विज्ञापन के प्रभुत्व पर केंद्रित एक अलग मुकदमा भी दर्ज किया जा चुका है।  

माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ मुकदमे जितना ही बड़ा: इतना ही नहीं  इन मुकदमों के अतिरिक्त सोशल मीडिया दिग्गज FACEBOOK पर लगाए गए दो मुकदमे इस पीढ़ी में सबसे बड़े अविश्वास के केस है, ठीक उतना ही बड़ा जितना की 1998 में माइक्रोसॉफ्ट के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हुआ है। बता दें कि  1998 में माइक्रोसॉफ्ट पर अमेरिकी अधिवक्तओं ने स्पर्धारोधी कानून के अंतर्गत मुकदमा दायर किए थे। आरोप था कि इस बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी ने बाजार में हासिल शक्ति का दुरुपयोग कर सामने आई हर प्रतियोगिता को कुचल दिया।

शादी से किया इंकार तो बेटी के पिता ने प्रेमी को उतारा मौत के घाट

दो दिन तक तबाही मचाने के बाद कमज़ोर पड़ा तूफ़ान Tauktae, 16 हज़ार से अधिक घरों को नुकसान

पिनाराई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर केरल HC में दायर हुई याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -