पीरियड्स की समस्याओ को दूर करते है ये उपाय
पीरियड्स की समस्याओ को दूर करते है ये उपाय
Share:

अक्सर आपने देखा होगा की महिलाये अधिकतर किसी ना किसी शारीरिक समस्या से परेशान रहती है. कई महिलाओ को पीरियड्स के दौरान बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है. जैसे कमर दर्द,उलटी,सर दर्द आदि.कई महिलाओ को मासिक धर्म में बहुत ज़्यादा ब्लीडिंग की समाया होती है जिसके कारन इस दौरान महिलाओ को काफी कमज़ोरी आ जाती है.इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पा सकती है और साथ ही इन उपायों के इस्तेमाल से रक्त के बहाव में भी कमी आ जाएगी.

1-अगर आपको पीरियड्स के दौरान बहुत दर्द होता हो इससे छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह  खाली पेट में फ्रेश छाछ में थोड़ा सा नमक और थोड़ा सा कच्चा पिसा हुआ जीरा मिलाकर पिएं.

2-पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए चावल को धोकर उसका पानी निकाल ले.अब इस चावल के पानी में हरी दूब की जड़ को अच्छे से साफ़ करके मिला दे.अब इन दोनों को अच्छे से मिलाकर पीस ले.अगर आप रोज दिन दो बार खाना खाने से पहले इस चावल के पानी का सेवन करती है तो रक्त के बहाव में कमी आ जाएगी..

3-नारियल के इस्तेमाल से भी पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.इसके लिए रोज रात को सोने से पहले एक नारियल को मिट्टी के बर्तन में थोड़ा सा पानी डालकर भिगो दे.सुबह होने पर इस भीगे हुए नारियल को खाली पेट में खा लें और पानी को पी लें.कुछ ही दिनों में आपका पीरियड का दर्द कम हो जायेगा.

 

याददाश्त को बढ़ाने के लिए रोज करे गुड़ और चने का सेवन

किडनी को स्वस्थ रखता है किशमिश का पानी

वजन को कम कर सकता है मेथी का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -