आपके इम्यून सिस्टम को और भी ज्यादा बढ़ा देगी ये चीजें
आपके इम्यून सिस्टम को और भी ज्यादा बढ़ा देगी ये चीजें
Share:

इम्यून सिस्टम यानी इम्यूनिटी पावर हमारे शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखने का काम करती हैं. इम्यून सिस्टम मजबूत होने से छोटे-मोटे इनफेक्शन शरीर को परेशान नहीं करते हैं, पर अगर आपके शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो तो कोई भी बीमारी है आपके शरीर को आसानी से घेर लेती है. जिससे मौसम में बदलाव आने के कारण वायरल फीवर, फंगल इंफेक्शन, सर्दी जुखाम, बदन दर्द के साथ साथ और भी कई सारी बीमारियां हो सकती हैं. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाएगा. 

1- अगर आप इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं तो ब्लैक टी और ग्रीन टी का सेवन करें. यह दोनों इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन ना करें. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए दिन में सिर्फ दो कप ग्रीन टी या ब्लैक टी का सेवन करें. 

2- लहसुन में भरपूर मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, पोटेशियम, सेलेनियम, विटामिन ई और विटामिन ए मौजूद होते हैं. सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है. 


3- अगर आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह नाश्ते में दही का सेवन जरूर करें. ऐसा करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. 

4- नियमित रूप से एक कटोरी ओट्स का सेवन जरूर करें. ओट्स में  फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और साथ ही इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं.

मामूली विवाद के कारण कर डाला 20 वर्षीय युवक का क़त्ल, चौंकाने वाला है मामला

इस तरह जड़ से खत्म हो जाएगा आपका भी कमर दर्द

अब आप भी घर पर बना सकती है चेहरे के लिए खास पैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -