कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है रोजाना खाई जाने वाली ये चीजें, आज ही बनाएं दूरी
कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है रोजाना खाई जाने वाली ये चीजें, आज ही बनाएं दूरी
Share:

हाल के शोध निष्कर्षों में, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और आयरलैंड की टीमों के एक सहयोगात्मक प्रयास ने अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की खपत को कैंसर, श्वसन स्थितियों, हृदय रोग सहित 32 गंभीर बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जोड़ने के मजबूत सबूत प्रदान किए हैं। , गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार, और चयापचय सिंड्रोम। अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के सेवन से हृदय रोग से मृत्यु का जोखिम 48-53% तक बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, अवसाद, सामान्य मानसिक विकार और टाइप 2 मधुमेह का खतरा भी 12% बढ़ जाता है।

एक प्रसिद्ध जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि शोधकर्ताओं ने ऐसे साक्ष्य प्राप्त किए हैं जो दर्शाते हैं कि अधिक अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मृत्यु दर का जोखिम 21% तक बढ़ जाता है, हृदय रोग, मोटापा और टाइप 2 मधुमेह से मृत्यु दर का जोखिम 40-66 तक बढ़ जाता है। इसके अलावा, नींद में खलल और अवसाद का खतरा भी 22% अधिक था। शोधकर्ताओं ने अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की बढ़ती खपत और हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, अवसाद, नींद से संबंधित मुद्दों, उच्च रक्तचाप, कैंसर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों और मोटापे से संबंधित जोखिमों के बीच सीधा संबंध खोजा है। शोध के अनुसार, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से स्तन कैंसर, ट्यूमर, क्रोनिक लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया, कोलोरेक्टल कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ क्या हैं?
अल्ट्रा-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का निर्माण कारखानों में विभिन्न तरीकों का उपयोग करके किया जाता है, जिसमें परिरक्षकों और कृत्रिम अवयवों को शामिल किया जाता है। ये खाद्य पदार्थ बाहर निकालना, हाइड्रोजनीकरण और उच्च तापमान पर पकाने जैसी प्रक्रियाओं से गुजरते हैं। उदाहरणों में मीठे स्नैक्स, पैकेज्ड बेक किया हुआ सामान, फास्ट फूड और शर्करा युक्त पेय पदार्थ शामिल हैं।

इन खाद्य पदार्थों में आम तौर पर आवश्यक पोषक तत्वों और फाइबर की कमी होती है लेकिन इनमें अस्वास्थ्यकर वसा, शर्करा और अत्यधिक नमक होता है। अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह और कई प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

निष्कर्षतः, अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण ख़तरा है। अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की खपत से जुड़ी पुरानी बीमारियों के बढ़ते बोझ को कम करने के लिए सरकारों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और व्यक्तियों को संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देने को प्राथमिकता देनी चाहिए। इस गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दे के समाधान के लिए जागरूकता अभियान, शैक्षिक कार्यक्रम और नीतिगत हस्तक्षेप आवश्यक हैं।

ठोस प्रयासों और सूचित आहार विकल्पों के माध्यम से, व्यक्ति अपने स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा कर सकते हैं, पुरानी बीमारियों के प्रसार को कम कर सकते हैं और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

पेट और सीने में हो रही जलन को न करें अनदेखा, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

खाली पेट भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना होगा भारी नुकसान

इन आदतों के कारण समय से पहले आता है बुढ़ापा, आज ही छोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -