इन चीजों से होती है पेट में गैस, इस तरह से पाएं निजात
इन चीजों से होती है पेट में गैस, इस तरह से पाएं निजात
Share:

पेट में गैस का बनना काफी सारे लोगों की समस्या होती है, जिसकी वजह से डकार आना, पेट फूलना, और एयर पास होने जैसी समस्याएं परेशान करती हैं। पेट की इन समस्याओं से बचने के लिए काफी सारे तरीके बताए जाते हैं, लेकिन पेट में गैस बनने की समस्या के कारण भी फूड्स होते हैं। इन फूड्स को खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, जिससे कि पेट में बनने वाली गैस से बचा जा सके।

बींस (Beans): 
बींस प्लांट बेस्ड प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है, लेकिन ये पेट में गैस बनने का कारण भी हो सकते हैं। बींस में रैफीनोज नामक कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, जो आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता और पेट में जाकर गैस बनाता है। इसलिए बींस को हमेशा रातभर भिगोकर रखकर और अच्छी तरह से पकाकर खाने की सलाह दी जाती है, जिससे इस तरह की समस्या से बचा जा सके।

डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products): 
हर किसी के बॉडी पर डेयरी प्रोडक्ट्स अलग तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं। कुछ लोगों को मिल्क से गैस की समस्या हो सकती है, और दही भी गैस की वजह बन सकती है। इसका कारण हो सकता है लैक्टेज को डाइजेस्ट करने में दिक्कत, जिससे लैक्टेज इंटोलरेंस होने पर पेट में गैस की शिकायत हो सकती है। इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स से बनने वाली गैस की समस्या के लिए इन प्रोडक्ट्स को न लेने की सलाह दी जाती है।

गेंहू और ओट्स (Wheat and Oats): 
गेंहू और ओट्स जैसे अनाजों में भी रैफिनोज की मात्रा होती है, जो पेट में गैस बना सकती है। केवल चावल ही ऐसा अनाज है जो पेट में गैस की समस्या पैदा नहीं करता।

सब्जियां (Vegetables): 
पत्तागोभी, फूलगोभी, एस्पेरेगस, और ब्रोकली जैसी कुछ सब्जियां डाइजेशन में आसान नहीं हो सकती, और इनमें मौजूद कॉम्पेक्स शुगर पेट में गैस की समस्या पैदा कर सकती हैं। इसलिए इन हेल्दी सब्जियों को खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना फायदेमंद हो सकता है।

ये फूड्स भी पेट में गैस की समस्या को बढ़ा सकते हैं:
सोडा ड्रिंक (Soda Drink)
कैंडी (Candy)
च्यूंइगम (Chewing Gum)
प्रोसेस्ड फूड्स (Processed Foods)
सेब (Apple)
नाशपाती (Pear)

100 में से 70 मरीजों तक की हो जाती है मौत ! कोरोना से कई गुना अधिक है 'निपाह वायरस' की मृत्यु दर

पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ने के उपाय: स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचें

निपाह वायरस: खतरे, लक्षण, उपचार और सावधानियों को समझना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -