लिवर को नुकसान पहुंचाती है ये चीजे
लिवर को नुकसान पहुंचाती है ये चीजे
Share:

अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते है तो आपको खाने पीने की कुछ चीजों से परहेज रखना होगा, क्योकि खाने पीने का सीधा असर लीवर पर पड़ता है. अगर आपका लीवर कमजोर है तो आपको अपने खान-पान में कुछ चीजों को अवॉयड करना होगा, नहीं तो आपका लिवर पूरी तरह से खराब हो सकता है. 

आइए जानते है लीवर के रोगी को किन चीजों से परहेज रखना चाहिए.

1-शराब का सेवन लीवर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. शराब का अधिक सेवन करने से लीवर में सूजन और सिरोसिस जैसी समस्याए हो सकती है.

2-अगर आप ज़्यादा मात्रा में वनस्पति घी का सेवन करते है तो सावधान हो जाये. वनस्पति घी में हाइड्रोजनेटेड वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है जो मोटापे का कारण भी होता है और साथ ही लीवर को भी नुकसान पहुंचता है.

3-अजीनोमोटो का इस्तेमाल ज़्यादातर चाइनीज खाने में किया जाता है. अजीनोमोटो के ज़्यादा सेवन से लीवर को बहुत नुकसान पहुंचता है. साथ ही अजीनो मोटो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का कारण भी बन सकता है.

4-पेनकिलर्स खाने से दर्द तो ठीक हो जाता है पर इन पेन किलर्स के बहुत सारे साइड इफेक्ट्स होते है. इसलिए ज़्यादा पेन किलर्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे लीवर डैमेज जैसी समस्या हो सकती है.

5-ज़्यादा नमक सेवन भी लिवर को नुकसान पहुंचाता है. ज़्यादा नमक खाने से लीवर में पानी जमा होने लगता है और उसमें सूजन हो जाती है. 

तिल के सेवन से ठीक हो सकती है गले की खराश

आँखों को भी चाहिए खास देखभाल

यूरिन इन्फेक्शन की सम्भावना को कम करते है निम्बू और बेकिंग सोडा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -