तिल के सेवन से ठीक हो सकती है गले की खराश
तिल के सेवन से ठीक हो सकती है गले की खराश
Share:

कभी कभी मौसम में बदलाव या किसी और कारन से गले में खराश की समस्या का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से गले में सूजन भी आ जाती है.हम आज आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बता रहे है जिन्हे अपना कर आप आसानी से गले की खराश में आराम पा सकते है.

1-गले में खराश होने पर दिन में दो से तीन बार नमक के पानी से गरारा करें .ऐसा करने से गले की खराश में आराम मिलता है.पर इस बात का धयान रखे की पानी में नमक की मात्रा ज्यादा ना हो ज़्यादा नमक से गले में जलन की समस्या हो सकती है.नमक के पानी से गरारा करने से गले की सूजन में आराम मिलने के साथ ही गले की खराश से निजात मिलेगी.

2-गले की खराश होने पर शहद बहुत फायदेमंद हो सकता है.शहद में पाए जाने वाले एंटीवायरल औरएंटीबैक्टेरियल तत्व गलें में होने वाली सूजन और खराश को एक साथ ठीक करते हैं. 

3-खराश की समस्या में प्याज का सेवन फायदेमंद होता है. रोज सुबह खाली पेट प्याज का रस पीने से गले की खराश ठीक हो जाती है.

4- इस समस्या से आराम पाने के लिए नींबू पानी या संतरे का जूस भी पी सकते हैं. इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलता है.ऐसे में विटामिन सी का सेवन करना बहुत जरूरी है इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

5-गले में खराश होने पर तिल का सेवन फायदेमंद होता है.तिल में भरपूर मात्रा में  एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है.जो सर्दी में होने वाली खांसी और गले की खराश जैसी समस्याओं से बचाते है. 

गले खराश से छुटकारा दिलाएंगे दूध और पानी

गले के इन्फेक्शन में फायदेमंद है पालक का पानी

एसिडिटी से परेशान है तो पिए शहद और पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -