ये आसान आपको रखेंगे फिट एंड फाइन
ये आसान आपको रखेंगे फिट एंड फाइन
Share:

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में शारीरिक गतिविधियों के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो गया है। कई लोग अक्सर काम की मांग के कारण एक ही जगह पर घंटों बैठे रहते हैं, जिससे उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। नतीजतन, जीवनशैली से संबंधित बीमारियाँ अधिक प्रचलित होती जा रही हैं। विशेषज्ञ अक्सर इन प्रभावों का प्रतिकार करने के लिए शारीरिक गतिविधि बनाए रखने की सलाह देते हैं, लेकिन कई लोग, विशेष रूप से कामकाजी महिलाएं जो घर और कार्यालय दोनों की जिम्मेदारियां निभाती हैं, उन्हें इसके लिए समय निकालने में कठिनाई होती है।

हालाँकि, ऐसे कई योग आसन हैं जिनका घरेलू कामों से गहरा संबंध है। योग शिक्षिका दीक्षा शर्मा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो साझा किया है, जिसमें ऐसे योग आसनों पर प्रकाश डाला गया है जिन्हें हमारी दैनिक घरेलू गतिविधियों में सहजता से एकीकृत किया जा सकता है। कुछ वर्ष पहले महिलाएं घर पर ही ये कार्य हाथ से करती थीं, लेकिन विभिन्न उपकरणों की उपलब्धता और आधुनिकीकरण के साथ ये कार्य बहुत आसान हो गए हैं।

ऐसा ही एक योग मुद्रा है चक्की चलनासन या पीसने की मुद्रा। यह आसन पेट की चर्बी कम करने और नींद संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। इस आसन को करने के लिए:

योगा मैट पर पैर सामने फैलाकर बैठें।
दोनों हाथों को एक साथ लाएं और उंगलियों को आपस में फंसा लें।
श्वास लें और बाजुओं को आगे की ओर फैलाएं, बड़ी गोलाकार गति करते हुए मानो चक्की पीस रहे हों।
बाजुओं को विपरीत दिशा में वापस लाते हुए सांस छोड़ें।
एक अन्य लाभकारी मुद्रा है कश्तकासन या लकड़ी काटने की मुद्रा। यह मुद्रा बाहों, कंधों और पीठ के आसपास की चर्बी को लक्षित करती है। 

इसे करने का तरीका यहां बताया गया है:
शरीर का भार पंजों और पैरों पर डालते हुए उकड़ू स्थिति में बैठें।
बाएं पैर को मजबूती से टिकाते हुए और दाहिनी एड़ी को ऊपर उठाते हुए धड़ को बाईं ओर मोड़ें।
दोनों हाथों को एक साथ लाएँ, उन्हें ऐसे पकड़ें जैसे कि लकड़ी की छड़ी पकड़ रहे हों।
दाहिनी ओर गति को दोहराएँ.
इन योग मुद्राओं को आजमाने से पहले, किसी विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है जो इसे आपकी चिकित्सीय और शारीरिक स्थिति के अनुरूप बना सके। वे सही तकनीक पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं और अभ्यास के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

योग को दैनिक कार्यों में शामिल करने से न केवल समय की बचत होती है बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। इन सरल लेकिन प्रभावी मुद्राओं को घरेलू गतिविधियों में शामिल करके, व्यक्ति अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने की दिशा में सक्रिय कदम उठा सकते हैं।

यह सब्जी दूध, मक्खन और पनीर से अधिक शक्तिशाली है! हड्डियां बनेंगी मजबूत

नाक से खून बहना है हाई ब्लड प्रेशर का संकेत, जानिए इसके बारे में

क्या आप भी नाश्ते में चाय और परांठा खाते हैं? तो खाने से पहले जान लें कि यह शरीर में क्या करता है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -