शरीर में ख़राब बल्ड सर्कुलेशन होने पर दिखने लगते है ये संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी
शरीर में ख़राब बल्ड सर्कुलेशन होने पर दिखने लगते है ये संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी
Share:

रक्त परिसंचरण शरीर के कामकाज में सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में से एक है। इस प्रक्रिया में कोई भी व्यवधान हमारे लिए महत्वपूर्ण समस्याएँ खड़ी कर सकता है। शरीर के समग्र स्वास्थ्य और अंगों के समुचित कार्य के लिए यह महत्वपूर्ण है कि सभी भागों को पर्याप्त मात्रा में रक्त संचार मिले। हालाँकि, कई बार विभिन्न कारणों से इस प्रक्रिया में बाधाएँ आने लगती हैं, जो धीरे-धीरे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में बदल जाती हैं, जिससे आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। हालांकि, सौभाग्य की बात है कि जब रक्त संचार बिगड़ता है तो शरीर में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं, जिन्हें अगर सही समय पर पहचान लिया जाए तो गंभीर बीमारियों को बढ़ने से रोका जा सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे संकेतों के बारे में, जो खराब रक्त परिसंचरण का संकेत देते हैं। इन लक्षणों पर ध्यान दें और इन्हें नजरअंदाज न करें।

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज:
ठंडे हाथ और पैर: यदि आपके हाथ और पैर अक्सर ठंडे महसूस होते हैं, खासकर अत्यधिक गर्म मौसम में, और उनका रंग पीला पड़ने लगता है, तो यह खराब रक्त परिसंचरण के महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक है। अगर आप लगातार ऐसी परेशानी महसूस कर रहे हैं तो इसे नजरअंदाज न करें।

एड़ियों में सूजन: बिना किसी स्पष्ट कारण के खराब रक्त संचार के कारण भी एड़ियों में सूजन हो सकती है। जब रक्त का संचार ठीक से नहीं होता है, तो हृदय तक रक्त पहुंचने की जद्दोजहद से शरीर के निचले हिस्सों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप सूजन बढ़ जाती है। इसके अलावा, लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठने या खड़े रहने से यह स्थिति और भी खराब हो सकती है।

अत्यधिक थकान और कमजोरी: अगर आपको रोजमर्रा के काम करने में भी अत्यधिक थकान और कमजोरी का सामना करना पड़ रहा है, तो यह खराब ब्लड सर्कुलेशन का असर हो सकता है। अपर्याप्त रक्त परिसंचरण हड्डियों और मांसपेशियों को पर्याप्त पोषण से वंचित कर देता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, जो बिना किसी स्पष्ट कारण के थकान का कारण बन जाती हैं।

हाथों और पैरों में सुन्नता: अगर आपके हाथों, पैरों या शरीर के किसी हिस्से में अचानक झुनझुनी महसूस होती है, तो यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में रक्त संचार ठीक से नहीं हो रहा है। जब रक्त प्रवाह बाधित होता है, तो आपकी नसों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर के किसी भी हिस्से में सुन्नता या झुनझुनी महसूस हो सकती है।

घाव भरने में देरी: इनके अलावा, यदि घावों को ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लगता है, तो यह रक्त प्रवाह में कमी के कारण हो सकता है। ऐसा होने पर तुरंत जांच कराने में देरी न करें।

इन संकेतों के प्रति सचेत रहना और इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और लंबे समय तक निष्क्रियता से बचने सहित एक स्वस्थ जीवन शैली, अच्छे रक्त परिसंचरण और समग्र कल्याण को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

आज़ादी के 76 साल बाद नागालैंड को मिला अपना पहला मेडिकल कॉलेज, CM रियो के साथ मिलकर स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने किया उद्घाटन

3 महीनों में पाएं शराब की लत से छुटकारा, अपनाइए विशेषज्ञों के ये टिप्स

बस 3 महीनों में छूट जाएगी धूम्रपान की आदत, अपनाएं ये तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -