जानिए आज से कौन-सी सर्विसेस हुईं बंद और कौन-सी चलेंगी?
जानिए आज से कौन-सी सर्विसेस हुईं बंद और कौन-सी चलेंगी?
Share:

RBI ने Paytm पेमेंट बैंक पर बीते महीने कार्रवाई की थी, तत्पश्चात, बैंक की तमाम सर्विसेस पर पाबंदी लगा दी गई थी। चूंकि, Paytm Payment Bank एवं Paytm ऐप के नाम एक जैसे हैं, तो लोगों में इसे लेकर बहुत अधिक कन्फ्यूजन है। लोग इस बात से परेशान हैं कि कौन-सी सर्विसेस चलेंगी तथा कौन-सी नहीं। RBI की निर्धारित डेडलाइन के हिसाब से 15 मार्च के पश्चात् Paytm Payment बैंक की सर्विसेस नहीं प्राप्त होगी। Paytm ने अपनी तमाम सर्विसेस को लेकर एक आवश्यक पेज लाइव किया है। ये पेज पेटीएम ऐप पर एवं उनके वेब वर्जन दोनों पर उपलब्ध है। आइए आपको बताते हैं 15 मार्च के पश्चात् भी पेटीएम की कौन-सी सर्विसेस प्राप्त होती रहेंगी। 

कंपनी ने स्पष्ट किया है कि आप पहले की भांति ही Paytm ऐप की सहायता से बिल पेमेंट और फोन रिचार्ज कर सकेंगे। ये सर्विस पहले की भांति ही काम करती रहेगी। इसके अतिरिक्त आप पहले की भांति ही इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके मूवी टिकट्स एवं अपने ट्रैवल टिकट्स को बुक कर पाएंगे। 

क्या Paytm QR और साउंडबॉक्स काम करेगा? 
इन सर्विसेस पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। Paytm QR एवं साउंडबॉक्स सर्विसेस पहले की भांति ही काम करती रहेंगी। अब सवाल आता है कि क्या आप पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट का उपयोग कर पाएंगे। 15 मार्च के पश्चात् आपको ये सर्विस नहीं प्राप्त होगी। उससे पहले तक कंपनी इससे बैलेंस ट्रांसफर करने की सुविधा दे रही थी। 

FASTag और NCMC कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे 
15 मार्च तक आप इन कार्ड्स को इस्तेमाल कर सकते थे। हालांकि, इसे उपस्थित बैलेंस का ही उपयोग किया जा सकता था। 15 मार्च के पश्चात् आप Paytm Payment Bank से जारी हुए FASTag और NCMC कार्ड को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। आपको इन्हें क्लोज करना होगा। इसके लिए आप बैंक को रिक्वेस्ट कर सकते हैं। जिसके बाद आप नया फास्टैग खरीद पाएंगे। 

इन सब के अतिरिक्त आप पेटीएम ऐप का उपयोग UPI पेमेंट के लिए कर सकेंगे। NPCI ने पेटीएम को थर्ड पार्टी UPI पेमेंट के लिए अनुमति दे दी है। हालांकि, आप पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट के माध्यम से कोई भुगतान नहीं कर पाएंगे। आप इस ऐप का उपयोग थर्ड पार्टी UPI ऐप की भांति कर सकते हैं।  

क्या 2025 का IPL भी खेलेंगे धोनी ? अनिल कुंबले ने दिया मजेदार जवाब

शादी नहीं होने दे रहा था चर्च, केरल के नाराज़ शख्स ने उठाया ऐसा कदम कि...

पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, चौंकाने वाला है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -