'ओमिक्रॉन वैरिएंट' से इन लोगों को है अधिक खतरा, नींद से लेकर तनाव तक रखे इन जरुरी बातो का ध्यान

कोरोना महामारी की वजह से काफी वक़्त से दुनिया परेशान है तथा अब लोग इस भयावह महामारी के बीच ही जी रहे हैं। भारत में कोरोना की दोनों लहरों का बहुत प्रभाव देखने को मिला। अब तक इसके कई वैरिएंट सामने आ चुके हैं, तथा कुछ-कुछ समय पश्चात् ये संक्रमण स्वयं का स्वरुप बदल लेता है जिसके कारण ये पहले से और अधिक खतरनाक भी हो जाता है। इसी कड़ी में कोरोना का एक और नया वैरिएंट ओमिक्रॉन सामने आया है। दक्षिण अफ्रीका से आए इस नए वैरिएंट के कई केस अब तक सामने आ चुके हैं। वहीं, कई अन्य देशों में इसके मामले सामने आने से अब भारत में भी इसका डर सता रहा है। ऐसे में आवश्यकता है कि हर कोई अपना ध्यान रखे तथा ये हो सकता है कुछ आदतों को अपनाकर। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं...

कोरोना के नियमों का पालन करें:-
जरूरी है कि आप स्वयं भी और दूसरों को भी कोरोना के नियमों का पालन कराएं। टीकाकरण अवश्य करवाएं, एक अच्छा मास्क पहनें, हाथों को तकरीबन 20 मिनट तक और समय-समय पर धोते रहें, सामाजिक दूरी बनाकर रखें, घर से बिना काम से बाहर न जाएं तथा बच्चों का विशेष ध्यान रखें आदि।

हेल्थ चेकअप करवाते रहें:-
इस कोरोना काल में आपको वक़्त-वक़्त पर अपना हेल्थ चेकअप करवाते रहना चाहिए। बुखार, खांसी, जुकाम, गले में दर्द आदि चीजों को हल्के में न लें तथा तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हेल्दी खानपान का सेवन करें:-
जिन व्यक्तियों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उनको कोरोना अधिक हानि पहुंचा सकता है। इसलिए आवश्यक है कि आप ऐसा खानपान खाएं, जिसमें विटामिन-सी, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट जैसी चीजें उपस्थित हो।

तनाव से दूर रहें:-
कई अध्ययन बताते हैं कि तनाव लेने से और इसमें वृद्धि होने से इम्यूनिटी कमजोर होती है। कई लोग कोरोना की वजह से तनाव लेना आरम्भ कर देते हैं, जो कि गलत है। आपको तनाव लेने की बजाय कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।

नींद लें पूरी, एक्टिव रहें:-
आपको नींद पूरी लेनी चाहिए। रात को वक़्त पर सोएं तथा प्रातः समय पर उठें। एक अच्छी नींद आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में सहायता करती है। वहीं, कोरोना काल में आलस को त्याग कर आप घर पर ही स्वयं को फिट रख सकते हैं। व्यायाम एवं योगा करने चाहिए।

ग्रीन हाइड्रोजन से चलेंगे बस-ट्रक, जानिए क्या है सरकार की योजना?

भारत के पहले व्यक्ति साबू दस्तगीर जिन्होंने हॉलीवुड में लहराया था सफलता का परचम

इंदौर: बोत्सवाना में फंसा MP का खिलाड़ी, फ्लाइटें बंद-भयभीत परिवार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -