यूरिन इंफेक्शन का शिकार बना सकती हैं ये गलतियां, ऐसे रखें खुद को
यूरिन इंफेक्शन का शिकार बना सकती हैं ये गलतियां, ऐसे रखें खुद को
Share:

मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) असुविधाजनक और संभावित रूप से गंभीर स्थिति है जो मूत्र पथ में बैक्टीरिया के प्रवेश के कारण होती है। हालाँकि इनका इलाज अक्सर एंटीबायोटिक दवाओं से किया जा सकता है, लेकिन इन संक्रमणों से जुड़े दर्द और असुविधा से बचने के लिए रोकथाम महत्वपूर्ण है। यहां, हम सामान्य गलतियों का पता लगाएंगे जो आपको यूटीआई के प्रति संवेदनशील बना सकती हैं और खुद को सुरक्षित रखने के बारे में व्यावहारिक सुझाव प्रदान करेंगे।

1. बहुत देर तक पेशाब रोककर रखना

लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक है लंबे समय तक पेशाब को रोकना। जब आप पेशाब करने में देरी करते हैं, तो मूत्राशय और मूत्र पथ में बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

1.1 हाइड्रेटेड रहें

मूत्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। जब आप हाइड्रेटेड रहते हैं, तो आप नियमित पेशाब को प्रोत्साहित करते हैं, जो आपके सिस्टम से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, या यदि आप सक्रिय हैं या गर्म मौसम में हैं तो इससे अधिक पीने का लक्ष्य रखें।

1.2 बाथरूम का तुरंत उपयोग करें

पेशाब करने की इच्छा को नजरअंदाज करने से आपके मूत्राशय में बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है। जब आपको पेशाब करने की आवश्यकता महसूस हो तो तुरंत बाथरूम जाने की आदत बनाएं। इसे बहुत लंबे समय तक रखने से यूटीआई और अन्य मूत्र पथ की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

2. खराब स्वच्छता की आदतें

उचित स्वच्छता की उपेक्षा भी यूटीआई में योगदान कर सकती है, क्योंकि आसपास के क्षेत्र से बैक्टीरिया मूत्र पथ में प्रवेश कर सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

2.1 आगे से पीछे तक पोंछना

शौचालय का उपयोग करने के बाद पोंछते समय, गुदा क्षेत्र से बैक्टीरिया को मूत्रमार्ग में प्रवेश करने से रोकने के लिए हमेशा आगे से पीछे की ओर पोंछें। पीछे से आगे की ओर पोंछने से हानिकारक बैक्टीरिया मूत्र पथ में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे यूटीआई का खतरा बढ़ जाता है।

2.2 संभोग के दौरान स्वच्छता

यूटीआई के जोखिम को कम करने के लिए यौन गतिविधि से पहले और बाद में अच्छी स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। बैक्टीरिया को हटाने और संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए संभोग से पहले और बाद में जननांग क्षेत्र को हल्के साबुन और पानी से धोएं।

3. हार्श क्लींजर का उपयोग करना

कुछ स्वच्छता उत्पाद, जैसे कठोर क्लींजर और सुगंधित साबुन, जननांग क्षेत्र में बैक्टीरिया के प्राकृतिक संतुलन को बाधित कर सकते हैं, जिससे आप संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

3.1 माइल्ड क्लींजर चुनें

जलन को कम करने और स्वस्थ जीवाणु संतुलन बनाए रखने के लिए अंतरंग स्वच्छता के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए सौम्य, खुशबू रहित क्लीन्ज़र चुनें। कठोर साबुन या डूश का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे जननांग क्षेत्र की नाजुक त्वचा को परेशान कर सकते हैं और यूटीआई के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

4. बाथरूम ब्रेक पर रोक लगाना

पेशाब करने की इच्छा को नजरअंदाज करने से मूत्राशय में बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

4.1 नियमित ब्रेक लें

पूरे दिन नियमित रूप से बाथरूम ब्रेक लेने की आदत बनाएं, भले ही आपको पेशाब करने की तीव्र इच्छा महसूस न हो। अपने मूत्राशय को नियमित रूप से खाली करने से बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है और यूटीआई का खतरा कम हो जाता है। यदि आप तरल पदार्थ पी रहे हैं या हाल ही में शारीरिक गतिविधि में लगे हैं तो हर दो से तीन घंटे में या अधिक बार पेशाब करने का प्रयास करें।

5. तंग या सांस न लेने योग्य कपड़े पहनना

टाइट-फिटिंग कपड़े और सिंथेटिक सामग्री एक गर्म, नम वातावरण बना सकते हैं जो बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है।

5.1 सांस लेने योग्य कपड़े चुनें

हवा के संचार की अनुमति देने और जननांग क्षेत्र के आसपास नमी को कम करने के लिए ढीले-ढाले, सांस लेने योग्य सूती अंडरवियर और कपड़े चुनें। टाइट जींस या सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें, क्योंकि वे नमी और गर्मी को फँसा सकते हैं, जिससे बैक्टीरिया के पनपने के लिए एक आदर्श वातावरण बन सकता है।

6. लक्षणों को नजरअंदाज करना

यूटीआई के लक्षणों को नजरअंदाज करने से संक्रमण बिगड़ सकता है और किडनी तक फैल सकता है, जिससे अधिक गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।

6.1 शीघ्र चिकित्सा सहायता लें

यदि आपको पेशाब के दौरान जलन, बार-बार पेशाब करने की इच्छा, बादलयुक्त या दुर्गंधयुक्त पेशाब, या पैल्विक दर्द जैसे लक्षणों का अनुभव होता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है। यूटीआई का इलाज आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है, लेकिन जटिलताओं को रोकने के लिए शीघ्र निदान और उपचार महत्वपूर्ण हैं। मूत्र पथ के संक्रमण दर्दनाक और विघटनकारी हो सकते हैं, लेकिन स्वस्थ आदतें अपनाकर और सामान्य गलतियों से बचकर कई संक्रमणों को रोका जा सकता है। हाइड्रेटेड रहकर, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करके, नियमित बाथरूम ब्रेक लेकर, सांस लेने वाले कपड़े पहनकर, और लक्षणों के लिए तत्काल चिकित्सा की मांग करके, आप यूटीआई के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं और बेहतर समग्र मूत्र स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं।

होली के दिन गलती से भी न पहनें ऐसे कपड़े वरना बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ेगा

गर्मियों में धूप की तरह चमकेगा आपका फैशन, फॉलो करें ये ट्रेंड

होली पर भीड़ से अलग दिखें, आजमाएं सेलिब्रिटी इंस्पायर्ड लुक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -