इस अनोखी तरकीब से साधारण खाने को भी बनाया जा सकता है स्वादिष्ट

इस अनोखी तरकीब से साधारण खाने को भी बनाया जा सकता है स्वादिष्ट

सामान्य से खाने को नया टेस्ट देना है तथा देखने में खूबसूरत बनाना है। तो सिर्फ एक तड़का सब परिवर्तित कर देगा। सामान्य सी दाल हो या फिर रायता, इसमें तड़का भर लगाने से स्वाद परिवर्तित हो जाता है। तो चलिए जानें ऐसे ही रसोई से जुड़े विशेष टिप्स जो आपकी सहायता करेंगे।


यदि आप दाल में केवल जीरे का तड़का लगाती हैं, तो अब दाल में बारीक कटा हरा धनिया तथा थोड़ा घी भी मिलाएं। दाल का टेस्ट तथा रंग दोनों बढ़ जाते हैं। वही रायता तो आप अक्सर बनाती होंगी, किन्तु इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए, इसमें साबुत जीरे तथा हींग का तड़का लगाएं। रायते में पुदीने का पाउडर डालने से भी उसका टेस्ट बढ़ता है। वही दाल को अधिक स्वादिष्ट बनाना चाहती हैं, तो उसमें जीरा, राई, प्याज तथा करी पत्ते का तड़का लगाएं, टेस्ट दोगुना हो जाएगा।

साथ ही मसूर या अरहर दाल को तीन-चार मिनट तक हल्की आंच पर भून लें। फिर ठंडा होने के पश्चात् इसे एयरटाइट डिब्बे में रखें। जब भी दाल बनानी हो, इसे कुछ देर पानी में गलाकर रखें। फिर सामान्य तौर पर पका लें, इससे दाल अच्छी बनती है। बेसन का चीला नर्म बनाना चाहती हैं, तो उसमें जरा सा ताजा दही मिलाएं। वही साबूदाने की टिक्की बना रही हैं, तो उसमें एक ब्रेड का टुकड़ा भी मिक्स कर दें। इससे टिक्की फटती नहीं है। खीर बनाने से पूर्व चावल को एक घंटे तक गलाकर रखें। इसके पश्चात् इसे दस-पंद्रह मिनट के लिए फैलाकर का सूखा लें। इस चावल को बेलन से क्रश कर लें। इस चावल की खीर बनाएं, टेस्टी बनेगी। इसके साथ ही ये उपाय आपके खाने को स्वादिष्ट बनाएगा। 

सुबह के नाश्ते में बनाएं ये टेस्टी इडली, बनाना है बहुत ही सरल

बहुत ही फायदेमंद होता है चीकू का हलवा

इस पराठे से हैल्दी नास्ता और कुछ नहीं