कंडोम के अलावा अनचाही प्रेगनेंसी से बचने में मदद कर सकते है ये तरीके
कंडोम के अलावा अनचाही प्रेगनेंसी से बचने में मदद कर सकते है ये तरीके
Share:

लगातार विकसित हो रही दुनिया में, सामाजिक दृष्टिकोण और प्राथमिकताएँ बदल रही हैं, खासकर युवाओं में। आज, जोड़े अक्सर माता-पिता बनने की ज़िम्मेदारियाँ उठाने से पहले अपने करियर और व्यक्तिगत विकास को प्राथमिकता देते हैं। हालाँकि, उचित सुरक्षा के बिना यौन गतिविधियों में शामिल होने से अनपेक्षित गर्भधारण हो सकता है, जिससे निपटना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आइए अनपेक्षित गर्भधारण को रोकने और सुरक्षित यौन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तरीकों का पता लगाएं।

कंडोम:
अनपेक्षित गर्भधारण को रोकने के लिए कंडोम सबसे सुलभ और प्रभावी तरीकों में से एक है। मूल रूप से केवल पुरुष कंडोम के रूप में उपलब्ध, बाज़ार अब महिला कंडोम भी उपलब्ध कराता है। दोनों प्रकार संभोग के दौरान विश्वसनीय बाधाओं के रूप में काम करते हैं, न केवल अनपेक्षित गर्भधारण बल्कि विभिन्न यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) से भी बचाते हैं।

जन्म नियंत्रण इंजेक्शन:
जन्म नियंत्रण इंजेक्शन में हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के सिंथेटिक संस्करण होते हैं। ये इंजेक्शन स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा लगाए जाते हैं और तीन महीने तक अनपेक्षित गर्भधारण से सुरक्षा प्रदान करते हैं। वे उन लोगों के लिए एक सुविधाजनक और विवेकपूर्ण गर्भनिरोधक विकल्प प्रदान करते हैं जो दैनिक तरीकों पर निर्भर नहीं रहना पसंद करते हैं।

पीरियड ट्रैकर ऐप्स:
इस डिजिटल युग में, पीरियड ट्रैकर ऐप्स किसी के प्रजनन स्वास्थ्य के प्रबंधन के लिए अमूल्य उपकरण बन गए हैं। ये ऐप्स व्यक्तियों को उनके मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें यौन गतिविधि के लिए सुरक्षित और असुरक्षित दिनों की पहचान करने में मदद मिलती है। अपनी प्रजनन क्षमता को समझकर, उपयोगकर्ता अनपेक्षित गर्भधारण को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए सूचित निर्णय ले सकते हैं।

अंतर्गर्भाशयी उपकरण (आईयूडी):
आमतौर पर कॉपर टी के रूप में जाना जाता है, अंतर्गर्भाशयी उपकरण छोटे, टी-आकार के उपकरण होते हैं जिन्हें एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा गर्भाशय में डाला जाता है। वे तांबा जारी करके काम करते हैं, जो शुक्राणु को स्थिर करता है और निषेचन को रोकता है। आईयूडी दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान करते हैं, कुछ उपकरण दस साल तक प्रभावी रहते हैं।

योनि:
योनि के छल्ले लचीले, प्लास्टिक गर्भनिरोधक उपकरण होते हैं जिन्हें योनि में डाला जाता है। वे हार्मोन छोड़ते हैं जो ओव्यूलेशन को रोकते हैं और गर्भाशय ग्रीवा बलगम को गाढ़ा करते हैं, जिससे शुक्राणु का अंडे तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। इन छल्लों को आम तौर पर तीन सप्ताह तक पहना जाता है और फिर एक सप्ताह के लिए हटा दिया जाता है, जिससे एक साल तक गर्भनिरोधक मिलता है।

आपातकालीन गर्भनिरोधक:
गर्भनिरोधक विफलता या असुरक्षित संभोग के मामलों में, आपातकालीन गर्भनिरोधक, जिसे अक्सर "सुबह-आफ्टर पिल" कहा जाता है, का उपयोग अनपेक्षित गर्भधारण को रोकने के लिए किया जा सकता है। इन गोलियों में हार्मोन होते हैं जो संभोग के बाद एक निश्चित समय सीमा के भीतर लेने पर निषेचन प्रक्रिया को बाधित करते हैं।

स्थायी तरीके:
ऐसे व्यक्तियों या जोड़ों के लिए जो भविष्य में बच्चे पैदा नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए ट्यूबल लिगेशन (महिलाओं के लिए) और पुरुष नसबंदी (पुरुषों के लिए) जैसी स्थायी गर्भनिरोधक विधियां उपलब्ध हैं। ये प्रक्रियाएँ अनपेक्षित गर्भधारण को रोकने के लिए एक स्थायी समाधान प्रदान करती हैं।

परहेज़:
हालांकि यह हमेशा सबसे लोकप्रिय विकल्प नहीं होता है, यौन गतिविधियों से परहेज़ अनपेक्षित गर्भधारण और एसटीआई से बचने का एकमात्र गारंटीकृत तरीका है। इसमें किसी भी यौन संपर्क से बचना शामिल है जिससे गर्भावस्था या संक्रमण हो सकता है।

आज की बदलती दुनिया में अनपेक्षित गर्भधारण को रोकना महत्वपूर्ण है, जहाँ व्यक्ति अपनी शिक्षा, करियर और व्यक्तिगत विकास को प्राथमिकता देते हैं। सौभाग्य से, विभिन्न प्राथमिकताओं और जीवनशैली के अनुरूप कई गर्भनिरोधक विधियाँ उपलब्ध हैं। व्यक्तियों और जोड़ों के लिए इन तरीकों के बारे में खुद को शिक्षित करना और अपने प्रजनन स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा के लिए सूचित निर्णय लेना आवश्यक है। विश्व गर्भनिरोधक दिवस पर, आइए हम सुरक्षित यौन प्रथाओं को बढ़ावा दें और व्यक्तियों को अपने प्रजनन विकल्पों पर नियंत्रण रखने के लिए सशक्त बनाएं।

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए संतरा, बढ़ सकती है मुश्किलें

कम उम्र में भी बढ़ रहा है दिल के दौरे का खतरा, ऑफिस जाने वाले लोग ऐसे रखें अपना ध्यान

बंगाल में कहर बरपा रहा डेंगू, 38 हज़ार से अधिक केस आए सामने, दुर्गा पूजा से पहले ममता सरकार की मुश्किलें बढ़ीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -