डैंड्रफ होने पर अपनाएं ये तरीके

अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर लोगो को बाल में रूसी होने की प्रॉब्लम्स रहती है जिसकी वजह से वह काफी परेशान रहते है और कई तरह के एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करते है. जिससे कभी-कभी बाल और भी रूखे हो जाते है और डैंड्रफ आसानी से जाता नहीं है.तो आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपने बालो की रुसी को हमेशा के लिए ख़त्म के देंगे.

आप नींबू के उपयोग से अपने बालो की रुसी ख़त्म कर सकते है. 3-4 नींबू के छिलके हटाकर 4-5 कप पानी में 20 से 15 मिनिट उबाल लीजिये और ठंडा होने पर बाल में लगाए और बालो को अच्छी से तरह धोये.आप चाहे तो मेथी के पिसे हुए लेप से भी रुसी को हटा सकती है,दो चम्मच मेथी को रात को भिगोकर रख दे फिर सुबह उसे पीस ले और पिसे हुए लेप को अपने बाल में लगा ले इसे कम से कम आधे घंटे लगाकर रखे उसके बाद बालो को अच्छी से तरह धो ले ऐसा अगर आप महीने में चार बार करेंगे तो बेहतर रिजल्ट पा सकते है.

आप अंडे से भी रुसी को दूर कर सकते है सबसे पहले दो अंडो को अच्छी तरह फेट ले और उसे अपने सिर पर लगाए और एक घंटे बाद उसे धो ले. इससे रुसी जाने के साथ-साथ बालो में शाइन भी आएगी. आप एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकती है एलोवेरा को अपने सिर में 20 मिनिट लगाकर रखिये और उसके बाद सिर को अच्छी तरह से धो ले और साथ ही साथ नारियल के तेल को 1 चम्मच नींबू के रस में मिलाकर घोल बनाकर अपने सिर में लगाए इससे आपके बाल और भी शाइनी रहेंगे.

ये भी पढ़े

चमकदार स्किन के लिए करें ये उपाय

क्या एंटी एजिंग क्रीम उपयुक्त है त्वचा के लिए?

गोरेपन को सांवलेपन में बदल सकती है ये चीजें

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -