ये चार फूल जो मानव जीवन के उद्धार में सहायक है
ये चार फूल जो मानव जीवन के उद्धार में सहायक है
Share:

मानव जीवन में फूलों का एक अहम स्थान होता है, फूल का नाम सुनते ही हमारे अंतर्मन में कोमलता और उसकी मोहक सुगंध का आभास होता है. फूल का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. कुछ फूल ऐसे है, जिनका वर्णन हमारे पुराणों में किया गया है. यह फूल व्यक्ति के जीवन पर भी अपना गहरा प्रभाव डालते है, जिससे उसके मन को शांति प्राप्त होती है. आइये जानते है इन फूलों में क्या खासियत है और यह फूल कौन से है?

रजनीगंधा का फूल- यह फूल कई गुणों से भरा हुआ है. इसकी मनमोहक सुगंध व्यक्ति के मन को प्रसन्न करती है, जिसका उल्लेख शब्दों में किया जाना कठिन है. यह फूल वर्ष के जून से सितम्बर माह में खिलते है. इनका उपयोग किसी भी सजावट के लिए किया जाता है. इनमे कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते है, जिनका उपयोग औषधि बनाने में भी किया जाता है.

मोगरा का फूल- मोगरा का फूल सफ़ेद रंग का होता है. संस्कृत भाषा में इसे मालती या मल्लिका भी कहा जाता है. यह फूल ग्रीष्म ऋतु में खिलते हैं अगर यह फूल आपके घर में होते है, तो इसकी सुगंध आपको गर्मी का एहसास नहीं होने देती. यह व्यक्ति के शरीर को शीतलता प्रदान करती है.

चम्पा का फूल- इस फूल की महक आस-पास के वातावरण को शुद्ध करती है. इसी कारण से इसके वृक्ष को मंदिर परिसर में भी लगाया जाता है. इसके फूल बहुत सुन्दर हल्के, सफ़ेद, पीले रंग के होते है. वास्तु शास्त्र में चंपा के वृक्ष को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है.

पारिजात का फूल- इन फूलों की खासियत यह होती है, की यह केवल रात्री के समय ही खिलते है. पूरी रात इसकी सुगंध व्यक्ति की सम्पूर्ण दिन की थकान मिटाने के लिए कारगर है. तथा इसकी सुगंध से व्यक्ति तनाव मुक्त होता है. यह फूल माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय है. किन्तु इन्हें तोड़कर लक्ष्मी जी पर नहीं चढ़ाया जाता, बल्कि जो फूल स्वयं नीचे गिर जाते है वो ही माता लक्ष्मी को अर्पित किये जाते है.

 

इस नक्षत्र में जन्मे लोगो के अन्दर होते है धनवान बनने के अद्भुत गुण

बहुत ही कम लोग मौली के इस महत्व के बारे में जानते है

सरकारी नौकरी पाने के लिए अभी करें ये अचूक उपाय

चन्दन का ऐसा इस्तेमाल परेशानियों से दिलाएगा मुक्ति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -