पानी का अच्छा स्रोत होते हैं ये आहार
पानी का अच्छा स्रोत होते हैं ये आहार
Share:

पानी हमारे शरीर के स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होता है. शरीर में पानी की कमी होने से हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों के होने का खतरा हो सकता है. भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और. आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. पर यह जरूरी नहीं कि आप केवल पानी पीकर ही अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा करें, कुछ फल और सब्जियां ऐसी होती हैं, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का काम करती हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ फल और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इस में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का काम करते हैं. इसके अलावा अगर आप को कब्ज़ की समस्या है. तो आप के लिए जीरे का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. 

2- पालक सेहत के लिहाज से बहुत ही पौष्टिक आहार होता है. इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है. साथ ही ही ही हमारे शरीर में आयरन पोटेशियम और फाइबर की कमी को भी पूरा करता है. 

3- स्टार फ्रूट का स्वाद खट्टा होता है, अगर आप स्टार फ्रूट का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इस में भरपूर मात्रा में विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर को बीमारियों से बचाते हैं.

पेट की सूजन और इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाता है नारियल का पानी

तुलसी के पत्तों के सेवन से ठीक हो सकती है पेट फूलने की समस्या

नाभि खिसकने की समस्या को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -