पेट्रोल बाइक को मात देने आ रही ये इलेक्ट्रिक बाइक्स
पेट्रोल बाइक को मात देने आ रही ये इलेक्ट्रिक बाइक्स
Share:

इंडिया में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की मांग और बिक्री पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ना शुरू हो चुका है। इलेक्ट्रिक स्कूटर, विशेष रूप से कम गति वाले मॉडलों की पूरे इंडिया में भारी मांग है। इलेक्ट्रिक स्कूटरों की मांग को पूरा करने के लिए कई स्टार्टअप अपने आकर्षक उत्पाद को भी लॉन्च किया जाने वाला है। हालांकि, इंडिया में हाई-परफॉरमेंस वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की भी मांग बढ़ रही है, जो कम गति वाले कम्यूटर स्कूटरों की तुलना में सवारों को ज्यादा आकर्षित कर रही है। हाई-परफार्मेंस इलेक्ट्रिक बाइक की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, इंडिया भर में कुछ ईवी स्टार्टअप नए उत्पादों पर काम करने वाले है। यहां हम आपको बताएंगे कुछ दिलचस्प हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के बारे जो कुछ ही माह में इंडिया में लॉन्च हो सकती हैं।

1. अल्ट्रावॉयलेट एफ77: अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव (Ultraviolette Automotive) TVS मोटर कंपनी द्वारा समर्थित एक EV स्टार्टअप है। यह स्टार्टअप एक हाई परफॉरमेंस इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सबाइक विकसित करने में लगे हुए है जिसे अल्ट्रावॉयलेट एफ77 (Ultraviolette F77) नाम दिया गया है। बाइक फुल फेयर्ड लुक के साथ मिल रहा है जो एक स्टाइलिश स्पोर्ट्सबाइक वाइब देती है। यह 140 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति पर 2.9 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की तेजी पकड़ने में सक्षम है। अल्ट्रावॉयलेट एफ77 को तीन मॉड्यूलर लिथियम-आयन बैटरी पैक से शक्ति मिलती है, जिनके बारे में दावा किया जाता है कि यह एक बार चार्ज करने पर 150 किमी की राइडिंग रेंज प्रदान करता है। इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में LED लाइटिंग पैकेज, TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले, मल्टीपल राइडिंग मोड्स, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, रिमोट डायग्नोस्टिक, राइड डायग्नोस्टिक्स, बाइक ट्रैक्स आदि समेत मिल रही है।

2. एमफ्लक्स वन: उम्मीद भी की जाने लगी है  एमफ्लक्स (Emflux) इस वर्ष के अंत में अपनी हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सबाइक लॉन्च करने वाली है। यह इलेक्ट्रिक सुपरबाइक पूरी तरह से फेयर्ड स्पोर्टी डिजाइन और एक ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ है जो एक लिक्विड-कूल्ड एसी इंडक्शन मोटर से लेस होने वाला है। यह मोटर 50 kW पावर पैदा कर करने का काम भी कर रहे है। कंपनी का दावा है कि एमफ्लक्स वन (Emflux One) एक बार चार्ज करने पर 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर 200 किमी तक चल सकती है। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में केवल तीन सेकंड का समय लगता है। आकर्षक दिखने वाली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सबाइक LED लाइटिंग पैकेज, टीएफटी डिस्प्ले, जीपीएस नेविगेशन, रीयल-टाइम व्हीकल डायग्नोस्टिक, Ai-इनेबल्ड सिस्टम, डुअल-चैनल ABS के साथ ब्रेम्बो ब्रेक, ओहलिन्स सस्पेंशन आदि से भरा हुआ है।

मात्र इतने लाख में मिल रही ये कार

लॉन्चिंग से पहले सड़क पर दिखी टोयोटा की ये नई कार

इसी माह इंडिया में KIA लॉन्च करने जा रही है अपनी इलेक्ट्रिक कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -