ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां पर नहीं है एक भी एयरपोर्ट
ये हैं दुनिया के ऐसे देश, जहां पर नहीं है एक भी एयरपोर्ट
Share:

विश्व भर में एक से बढ़कर एक खूबसूरत देश हैं, जो की अपनी खूबसूरती और दिलकश नजारों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जो अलग ही कारणों से जाने जाते हैं. वैसे तो ये हर देश की चाहत होती है कि उनके यहां कोई न कोई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हो, जिससे उस देश की यात्रा करने वाले पर्यटकों को कठिनाईयों का सामना न करना पड़े, लेकिन आज हम आपको दुनिया के ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है. अब जाहिर सी बात हैं की जब एक भी एयरपोर्ट नहीं है तो लोग उस देश तक कैसे पहुंचते होंगे.

अंडोरा
यूरोप का छठा सबसे छोटा और दुनिया का 16वां सबसे छोटा देश है अंडोरा, जो करीब 468 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. इस देश की जनसंख्या 85,000 के आसपास है. इस देश में एक भी एयरपोर्ट नहीं हैं, लेकिन इनके पास तीन प्राइवेट हैलीपैड जरूर हैं. यहां से सबसे करीबी एयरपोर्ट स्पेन में है, जो इस देश से लगभग 12 किलोमीटर दूर है. हालांकि इसके बावजूद यहां हर साल लाखों की संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं.

मोनाको 
यह पश्चिमी यूरोप का एक छोटा सा देश है, जिसे दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश माना जाता है. यह फ्रांस और इटली के बीच स्थित है. आपको जानकर हैरानी होगी यहां दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा प्रतिव्यक्ति करोड़पति हैं, लेकिन इसके बावजूद यह भी हैरान करने वाली बात है कि इस देश में एक भी एयरपोर्ट नहीं है. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट फ्रांस में है. 

सैन मैरिनो
यह भी यूरोप में ही स्थित एक देश है. इसे यूरोप का सबसे पुराना गणराज्य भी माना जाता है. साथ ही यह दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है. इस देश में भी फिलहाल कोई एयरपोर्ट मौजूद नहीं है, लेकिन यहां एक हेलीपोर्ट और एक छोटा सा एयरफील्ड जरूर है. यहां से नजदीकी एयरपोर्ट इटली में है. 

इस प्राइवेट जेट में हैं घर जैसी सुविधाएं, जिसे बनाने में लगे करोड़ों रुपये

भारत का ये हैं सबसे पुराना किला, जो की फैला हुआ 14 एकड़ में

भारत का एक ऐसा शिव मंदिर, जिसे बनने में लगे थे 100 साल से ज्यादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -