भारत का एक ऐसा शिव मंदिर, जिसे बनने में लगे थे 100 साल से ज्यादा
भारत का एक ऐसा शिव मंदिर, जिसे बनने में लगे थे 100 साल से ज्यादा
Share:

हिंदू धर्म में भगवान और मंदिरों का बड़ा महत्व हैं. क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान ही इस सृष्टि का संचालन करते हैं. उनकी ही इच्छा से धरती पर सबकुछ होता है. वैसे तो हिंदू धर्म की मान्यता ये है कि भगवान हर जगह पर हैं, लेकिन भारत की संस्कृति ही ऐसी है कि यहां जगह-जगह आपको अलग-अलग देवताओं के मंदिर मिल जाते हैं . ऐसा सदियों से चला आ रहा है कि लोग जो की अपनी श्रद्धा से मंदिरों का निर्माण करवाते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी रहस्मय से कम नहीं है. कहते हैं कि इस मंदिर को बनने में 100 साल से भी ज्यादा का वक्त लगा था. 

बता दें की यह मंदिर महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित एलोरा की गुफाओं में है, जिसे एलोरा के कैलाश मंदिर के नाम से जाना जाता है. 276 फीट लंबे और, 154 फीट चौड़े इस मंदिर की खासियत ये है कि इसे केवल एक ही चट्टान को काटकर बनाया गया है. इसकी ऊंचाई की अगर बात करें तो यह मंदिर किसी दो या तीन मंजिला इमारत के बराबर है. 

कहा जाता है कि इस मंदिर के निर्माण में करीब 40 हजार टन वजनी पत्थरों को काटा गया था. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसका रूप हिमालय के कैलाश की तरह देने का प्रयास किया गया है. कहते हैं कि इसे बनवाने वाले राजा का मानना था कि अगर कोई इंसान हिमालय तक नहीं पहुंच पाए तो वो यहां आकर अपने अराध्य भगवान शिव का दर्शन कर सकेगा. इस मंदिर का निर्माण कार्य मालखेड स्थित राष्ट्रकूट वंश के नरेश कृष्ण (प्रथम) (757-783 ई.) ने शुरु करवाया था. माना जाता है कि इसे बनाने में 100 साल से भी ज्यादा का समय लगा था और करीब 7000 मजदूरों ने दिन-रात एक करके इस मंदिर के निर्माण में अपना योगदान दिया था.

इस देश में हैं विमानों का सबसे बड़ा 'कब्रिस्तान', जहां है 4000 से अधिक हवाई जहाज

ये है दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, जहां 1400 सालों से चला आ रहा है दफनाने का काम

30 किलो वाइन पीकर टल्ली हुए दो हाथी, तस्वीर हो रही वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -