उच्च शिक्षा के लिए ये शहर हो सकते हैं बेहतरीन 'विकल्प'
उच्च शिक्षा के लिए ये शहर हो सकते हैं बेहतरीन 'विकल्प'
Share:

शिक्षा हर किसी का जन्म सिद्ध अधिकार है. आज लड़का हो या लड़की हर कोई इसे प्राप्त करने के लिए काफी मेहनत करते है. कई छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए देश को छोड़ विदेश तक भी जाते है. अधिकतर लोगो का सपना होता हैं, कि विदेश जाकर अच्छी पढाई करें, और अच्छी नौकरी मिले. अगर आप भी विदेश जाकर उच्च शिक्षा हासिल करने के बारे में सोच रहे है तो आइए जानते है कुछ ऐसे शहरों के बारे में जो उच्च शिक्षा में आपके लिए पढ़ाई और रहन सहन के हिसाब से बेहतरीन साबित हो सकते है.

ताइपे...
यह शहर रहने और पढ़ाई के हिसाब से सबसे कम खर्चीले शहरों में से एक है. यहां के कई विवि अन्य देशो की तुलना में काफी सस्ते है. इस शहर की वर्ल्ड लेवल यूनिवर्सिटीज की वार्षिक फीस 3800 डॉलर है, साथ ही रहने और खाने के हिसाब से भी यह शर काफी सस्ता है. ताइपे में विश्व की 8 बड़ी यूनिवर्सिटी मौजूद है. 

मैड्रिड...
स्पेन में स्थित मैड्रिड में दुनिया की बेहतरीन चार यूनिवर्सिटी स्थित है. शिक्षा के क्षेत्र में इस शहर में काफी कम फीस है. रहन-सहन का खर्च यहां कुछ ज्यादा हैं, वही यहां की वार्षिक फीस करीब 2000 डॉलर है. 

मैक्सिको सिटी...
जिस प्रकार ताइपे शहर में दुनिया की 8 बड़ी यूनिवर्सिटीज शामिल हैं, उसी प्रकार मेक्सिको सिटी में भी सबसे बेहतरीन 8 यूनिवर्सिटी स्थित है. यहां की वर्षिक फीस 4000 डॉलर है. यहां का रहने और खाने का खर्च ताइपे के मुकाबले कम है.

बर्लिन...
इस शहर में दुनिया के और भारत के कई छात्र प्रतिवर्ष पढ़ाई के लिए आते है. यह शहर शिक्षा के लिहाज से छात्रों के लिए एक बड़ा केंद्र है. अमेरिका और इंग्लैंड के बाद सबसे अधिक स्टूडेंट यहीं पढने आते है. बर्लिन में पढाई का खर्च इन दोनों देशों के मुकाबले कहीं कम है. यह रहने और खाने का खर्च भी कफी कम है. बर्लिन की कुछ यूनिवर्सिटी छात्रों को मुफ्त शिक्षा उपलब्ध कराती है, चाहे छात्र स्थानीय हो या विदेशी हो.

जानिए, क्या कहता है 26 दिसंबर का इतिहास

करियर को बेहतर गति प्रदान करेंगे ये टिप्स...

भूगोल के ये प्रश्नोत्तर आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -